Monday 31 December 2012

सेक्स के बारे में 10 दिलचस्प बातें


सेक्स के बारे में 10 दिलचस्प बातें

एक सेक्स सर्वे के मुताबिक, एक व्यक्ति साल में 103 बार सेक्स करता है। एक हफ्ते में औसतन 1.98 बार और एक दिन में 0.28 टाइम्स। सेक्स का व्यक्ति के जीवन में खास महत्व है उसकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए। यह स्ट्रेस से दूर करता है, एनर्जी बढ़ाता है। इसलिए अब यह व्यक्ति के ऊपर है कि वह अपनी सेक्स लाइफ कैसे व्यतीत करता है।  
मोटे पुरुष बेहतर सेक्स पार्टनर 
तुर्की के रिसर्चरों ने पुरुषों की सेक्शुअल परफॉर्मेंस और बॉडी मास इंडेक्स में तालमेल देखने के लिए करीब साल भर तक स्टडी की। इस रिसर्च के नतीजे चौंकाने वाले हैं। रिसर्च के मुताबिक भारी भरकम शरीर वाले पुरुषों की सेक्शुअल परफॉर्मेंस दूसरों के मुकाबले बेहतर होती है। मोटे व्यक्ति औसतन 7.3 मिनट तक सेक्स का आनंद उठाते हैं जबकि दुबले-पतले शरीर वाला व्यक्ति करीब 108 सेकंड। नेचर मैगज़ीन में पब्लिश इस स्टडी के मुताबिक मोटे पुरुषों में फीमेल हार्मोन का लेवल ज्यादा होता है जो मेल हार्मोन्स को ब्लॉक कर देता है, जिसकी वजह से क्लाइमेक्स में देर होती है।

मॉर्निंग सिकनेस को दूर करता है ओरल सेक्स
ह्यूमन रीप्रॉडक्टिव कॉम्पिटिशन ऐंड बिहेवियर में स्पेशलाइजेशन रखने वाली संस्था गैलप ने अपनी स्टडी में कहा कि प्रेग्नेंट महिलाओं की मॉर्निंग सिकनेस जैसे उल्टी वगैरह इसलिए होती है कि क्योंकि महिलाओं को शरीर सीमेन के जेनेटिक मैटिरियल्स को एक्सेप्ट नहीं करता। हालांकि यह कितना सही है इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन प्रेग्नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस के लिए ओरल सेक्स को बेहतर माना गया है। 
आज रहने दो हनी, सिर में बहुत दर्द है..
अगर आप भी अक्सर इस जुमले का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए ही है। विशेषज्ञों का कहना है कि दरअसल होता इसका उल्टा है। सेक्स करने से सिरदर्द दूर होता है। स्पेशलिस्ट डॉ. विंसेंट मार्टिन का कहना है कि सेक्स के दौरान सिरॉटोनिन लेवल के बढ़ने से ब्रेन के रास्ते में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं, जिससे सिरदर्द की समस्या दूर होती है। तो एस्पिरिन और दूसरे सिरदर्द की दवाएं छोड़िए और सिरदर्द भगाने के लिए इसे ट्राई करके एड़ी को खुजलाने का एहसास सेक्स जैसा आनंद देता है।

नॉर्थ कैरोलीना के वेक फॉरेस्ट स्कूल और मेडिसिन के रिसर्चरों ने फोरआर्म, ऐंकल और बैक में खुजली को लेकर रिसर्च की गई। इसके लिए छोटे-छोटे बालों वाले पौधे की मदद से स्किन में इरिटेशन होती है। स्टडी में शामिल एक प्रोफेसर ने बताया है कि यह बेहद इंटरेस्टिंग था कि एड़ी में सबसे ज्यादा खुजली हुई और एड़ी में देर तक खुजलाते रहने से काफी आनंद मिला। हालांकि अब तक पीठ में खुजलाने का सबसे आरामदायक माना जाता रहा है 

पुरुष सिर्फ सेक्स के बारे में सोचते हैं

पुरुष हर सातवें सेकंड सेक्स के बारे में सोचते हैं? जी नहीं। एक नई रिसर्च इससे बिल्कुल इत्तेफाक नहीं रखती। स्टडी के मुताबिक पुरुष सेक्स से ज्यादा खाने और सोने के बारे में सोचते हैं। रिसर्च के नतीजों में देखा गया कि कॉलेज जाने वाले युवक-युवतियों में से युवकों ने दिन भर में 18 बार जबकि महिलाओं ने 10 बार सेक्स के बारे में सोचा। लेकिन इस दौरान पुरुषों के दिमाग में सेक्स से ज्यादा खाने और सोने के विचार आए। 

 अंगुलियों की लंबाई बताती है पेनिस का साइज

दाएं हाथ की इंडेक्स और रिंग फिंगर का साइज से पुरुषों के पेनिस का साइज का अंदाजा लगता है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर पुरुषों के दाएं हाथ की दूसरी अंगुली इंडेक्स फिंगर) चौथी (रिंग फिंगर) से छोटे साइज की है तो उन पुरुषों के पेनिस का साइज बड़ा होता है। यह स्टडी 144 कोरियाई पुरुषों पर की गई थी, जो यूरोलॉजिकल सर्जरी के लिए ऐडमिट हुए थे।

महिलाओं की चरम आनंद क्रिया

चरम-आनंद एक विकासपरक प्राकृतिक क्रिया है। डेसमंड मॉरिस नाम के शख्स ने 'द नेकेड ऐप' नाम की किताब लिखी जिसमें महिलाओं के चरम-आनंद का जिक्र किया गया। किताब में न सिर्फ उनकी सेकशुअल ऐक्टिविटी को बढ़ाने का प्रयास किया बल्कि उस खिंचाव को लेकर भी ध्यान आकर्षित किया जिससे महिलाएं हॉरिजोंटल पोजिशन की ओर रुख कर सकें।  

वाइब्रेटर्स से इलाज

वाइब्रेटर्स का उपयोग मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए किया जाता था। म्यूजियम ऑफ सेक्स के अनुसार, 19वीं सदी में महिलाओं में हिस्टीरिया के इलाज के लिए वाइब्रेटर्स का प्रयोग शुरू किया गया था। वाइब्रेटर्स के जरिए महिलाओं को ऑर्गेज्म का अहसास होता था, जिससे डॉक्टरों को इलाज में नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डायबीटीज़ ऐंड डाइजेस्टिव ऐंड किडनी डिजीज के अनुसार, 65 साल से ज्यादा उम्र के पुरुष सेक्शुअल परफॉर्मेंस के लिए मैजिक पिल्स का सहारा लेते हैं। इसके अनुसार, इस उम्र के औसतन 25 फीसदी लोग वायग्रा जैसी दवाओं का सहारा लेते हैं। जबकि 40 के आसपास के माज्ञ 5फीसदी पुरुष इन दवाओं का यूज़ करते हैं।

मीडिल एज के लोगों में सेक्स को लेकर एक और इंटरेस्टिंग फैक्ट यह है कि 50 से उम्र से ज्यादा के 46 फीसदी लोगों का कहना है कि वह हफ्ते में एक बार सेक्स करते हैं। 85 फीसदी लोगों का मानना है कि टीन ऐज और यंग ऐज के मुकाबले बढ़ती उम्र के साथ सेक्स परफॉर्मेंस बेहतर होती है। मदद मिलती थी।

 


No comments:

Post a Comment