Sunday 9 December 2012

मुखमैथुन - पांच बड़े तथ्य
मुखमैथुन काफी मज़ेदार, आनंद दायक और लोकप्रिय है! एक सर्वे के अनुसार 70 फीसदी महिला और पुरुष इसे रूटीन सेक्स के मुकाबले ज्यादा पसंद करते हैं।

  खासकर महिलाएं! यह आश्चर्यजनक नहीं है की करीब 70 फीसदी महिलाओं को मुखमैथुन के ज़रिये चरम आनंद तक पहुचती हैं, यानी ओर्गास्म प्राप्त करती हैं। जबकि सेक्स से ओर्गास्म तक पहुचने वाली महिलाओं की संख्या २५ फीसदी है। मुखमैथुन से जुडी सभी जानकारी हासिल करने के लिए हमारे 'पांच तथ्य' श्रंखला के इस संकलन को ध्यान से पढ़ें!
पहला कदम
अगर आपने पहले कभी मुखमैथुन नहीं किया तो कोई बात नहीं, आप जैसे सैकड़ों युवा हैं जिन्हें इसका कोई अनुभव नहीं। कुछ लोग सिर्फ बहुत गहरे संबंधों में ही मुखमैथुन करने में कम्फर्टएबल महसूस करते है और कुछ लोग इसे करने में बिलकुल कम्फर्टएबल महसूस नहीं करते। क्या आप जिज्ञासु हैं?

शुरुवात के लिए साथ में नहाये, इस से आप स्वछ और ताज़ा महसूस करेंगे। नहाने के दौरान प्यार की शुरुवात करें! लेकिन याद रखिये, मुख मैथुन करना ज़रूरी नहीं है तो आप यह करने के लिए मजबूर बिलकुल ना महसूस करें!
महिला और मुखमैथुन
महिला के साथ मुखमैथुन का अर्थ है जीभ और होठों से उनकी योनी और भाग्शीशन को चूमना और सहलाना। ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं. और यह अलग अलग महिलाओं के लिए अलग हो सकता है। 

जैसे की भाग्शीशन के उपरी हिस्से को जीभ से सहलाना या योनी के अन्दर के भाग को हलके हलके चाटना. ऐसा करते हुए स्पीड बदलना, कभी धीरे और कभी तेज़, कभी नज़खत से और कभी तेज़ से। आप अपनी जीभ और उँगलियों का इस्तेमाल एक साथ भी कर सकते हैं।
अपनी माशूका से पूछें की उन्हें क्या पसंद है। उन्हें ठीक से जानिए ताकि आप वो दे सकें जो उन्हें अच्छा लगता है। आप ऐसा करते समय उनकी प्रतिक्रिया को भाप कर भी यह जान सकते हैं की उन्हें क्या अच्छा लगा। अगर को ख़ुशी से मदमस्त होकर आह भर रही हैं तो शायद आप सही राह पर हैं।

पुरुष और मुखमैथुन
पुरुष के साथ मुखमैथुन का मतलब है उनके लिंग को को अपने मुहं से सहलाना और चाटना। इसका रूप्नात्मक नाम ‘felatio’ है और इसे आम तौर पर 'ब्लो जॉब' भी कहते हैं। ऐसा करते हुए आप लिंग को अपने हाथ में पकड़ सकती हैं। थूक का इस्तेमाल करें क्यूंकि यह प्राकर्तिक चिकनापन देता है।

आप लिंग को मुहं के अन्दर लेकर अपने मुहं को आगे पीछे कर सकती हैं, लगातार स्पीड बदलते हुए, चाहे सिर्फ लिंग के उपरी हिस्से पर या फिर पूरे लिंग पर।
बहुत से पुरुष मुखमैथुन के अंत में वीर्य पानी साथी के मुहं के अन्दर ही निकलना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आपको यह पसंद नहीं तो आप अपने पेट या स्तनों के ऊपर भी वीर्य निकाल सकती हैं। बहरहाल जो पुरुष ज्यादा कोफी, शराब और धुम्रपान का सेवन करते हैं उनके वीर्य में कड़वाहट हो सकती हैं. मीठे फल और सब्ज़ी वीर्य को मीठा बनाते हैं।

मुखमैथुन और गर्भ नियंत्रण
मुखमैथुन से आप गर्भवती नहीं हो सकती (बेशक अगर आप सारा वीर्य निगल भी जाये तो भी!) शायद इसलिए कुछ युगल मुखमैथुन को सामान्य सेक्स की अपेक्षा ज़्यादा पसंद करते हैं क्यूंकि इसमें अनचाहे गर्भ का खतरा नहीं है। 

लेकिन साथ ही यह ध्यान रखें की हाथ या अन्य शरीर के हिस्से से योनी पर वीर्य लगने की वजह से गर्भ का खतरा ज़रूर हो सकता हैं। साथ ही मुखमैथुन से सेक्स संक्रमित रोग का भी खतरा ज़रूर है। इसका उपाय है कंडोम या महिलाओं के लिए 'लेटेक्स ग्लोव'।

क्या यह कैंसर का कारण भी बन सकता है?
मुख मैथुन की क्रिया के दौरान आप 'human papiloma virus pravhit kar sakte(HPV) ' हैं जो 'genetial wart ' (जननांग के हिस्से में गाँठ) का कारण बन सकता है। ये कुछ मामलों में गर्दन और सर के कैंसर का कारण भी सिद्ध हुआ है। इसके कारण मीडिया में इसकी काफी चर्चा हुई और मुखमैथुन को खतरनाक भी बताया गया।  

लेकिन जानकारों की माने तो स्वस्थ्य लोगों के लिए मुखमैथुन से डरने घबराने या बचने की कोई ठूस वजह नहीं है। दरअसल सेक्स सक्रिय लोगों के लिए तो यह स्वस्थ्य रहने के लिए प्रतिरक्षा को मज़बूत करने का एक साधारण और असरदार तरीका है।
लड़की पर मुख मैथुन करना
जब आप किसी लड़की के टिठनी और योनि को अपनी जीभ और होठों से सहलाकर उत्तेजित करते हैं तो उनका मुख मैथुन करना कहते हैं। कुछ लोग इसे ‘गोईंग डाउन ऑन ए गर्ल’ यानी लड़की पे नीचे जाना भी कहते हैं। कई लड़कियों को ऐसा करने से यौन उत्तेजना महसूस होती है और वे चरम आनंद (आर्गैज़्म) महसूस कर सकती हैं।

यदि आपने ऐसा कभी नहीं किया है, तो आप अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं हैं।
इसे कैसे किया जाता है?
मुख मैथुन करने के कई तरीके हैं। प्रत्येक लड़की के लिए यह अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है और अलग-अलग समय पर भी इसके तरीके अलग-अलग हो सकते हैं।


  • आप, टिठनी के आस-पास, या उनके ऊपर जीभ से सहला सकते हैं।
  • आप, भगोष्ठ या योनि के अंदर जीभ फिरा सकते हैं।
  • आप तेज़ी से या धीरे-धीरे, ज़ोर से या कोमलता से जीभ फिरा सकते हैं।
अपनी गर्लफ्रेंड से पूछें कि उन्हें क्या अच्छा लगता है।

 उनके बारे में जानना ज़रूरी है जिससे आप उन्हें वास्तविक आनंद दे सकें। आप ऐसा करते हुए उनके हाव-भाव पर नज़र रखें। क्या उनकी योनि में गीलापन आ रहा है और वह सिसकारियां ले रही हैं? यदि ऐसा है तो आप सही दिशा में जा रहे हैं।
यदि आप ऐसा करना ज़ारी नहीं रख सकते हैं या आपके जबड़े दुखने लगते हैं, तो थोड़ी देर रुक जाएं या स्थिति बदल लें अथवा कुछ देर के लिए अपनी उंगलियों से काम चलाएं।

उन्नत मुख मैथुन
अपने हाथ एवं जीभ का साथ-साथ प्रयोग करें। उदाहरण के तौर पर, अपनी जीभ से उनकी टिठनी को सहलाते समय आप, अपनी एक उंगली उनकी योनि में डालकर आगे-पीछे, धीरे-धीरे हिला सकते हैं, उसके बाद गति में कुछ तेज़ी ला सकते हैं। कई लड़कियों को आपके द्वारा ऐसा करते समय हाथ और जीभ की अदला-बदली अच्छी लगती है।


आप अलग-अलग स्थितियों में मुख मैथुन कर सकते हैं। लड़की पीठ के बल लेट सकती है और आप उनकी टांगो के बीच लेट सकते हैं- हालांकि आपकी गर्दन के लिए यह सर्वोत्तम स्थिति नहीं है। आप भी लेट सकते हैं और वह आपके चेहरे पर बैठ सकती हैं। वह किसी मेज पर या कुर्सी के किनारे भी बैठ सकती हैं और आप उनकी टांगों के बीच उनके सामने बैठ सकते हैं। संक्षेप में कहा जाए...........तो आप अपनी कल्पना का प्रयोग करें।

किसी लड़के का मुख मैथुन करने का अर्थ है, उनके लिंग को मुंह से उत्तेजित करना। कुछ लोग इसे, ’गिविंग ए ब्लो जॉब, गिविंग हेड या गोईंग डाउन ऑनबॉय’  यानी लड़के पर नीचे होना भी कहते हैं। 

कई लड़कों को यह बहुत अधिक यौन उत्तेजना देने वाला लगता है और वे चरम आनंद महसूस कर सकते हैं। कुछ लोग ऐसा तभी करते है जब वह, किसी व्यक्ति के साथ बहुत घनिष्ठ संबंध रखते हैं, और दूसरे, इसे बिलकुल पसंद नहीं करते हैं।

इसे कैसे किया जाता है?
मुख मैथुन करने के कई तरीके हैं। प्रत्येक लड़के के लिए यह अलग-अलग तरीके से किया जा सकता है और अलग-अलग समय पर भी इसके तरीके अलग-अलग हो सकते हैं।
मुख मैथुन करते समय आप, लिंग को एक हाथ में पकड़ सकते हैं। उसके बाद आप मुंह में प्रवेश कराकर देख सकते हैं कि इसे कितना अंदर तक लिया जा सकता है। बहुत सारे थूक का प्रयोग करें, यह प्राकृतिक चिकनाई है।
मुख मैथुन शुरू करने से पहले अपने होठों पर जीभ फिरा लें। आप अपने मुंह को लिंग के ऊपर, तेज गति से या धीरे-धीरे, अधिक दूर या कम दूर तक, अधिक दबाव डालकर या कम दबाव डालकर, केवल लिंग-मुंड पर या पूरे दंड पर, हिला सकते हैं।


दस सुझाव
1. अपने बॉयफ्रेंड से पूछें कि उन्हें क्या पसंद है। उनके बारे में जानना ज़रूरी है जिससे आप उन्हें वास्तविक आनंद दे सकंे।
2. उनके हाव-भाव पर नज़र रखें। यदि वह सिसकारियां लेते हैं और उनका लिंग कड़ा होता है तो आप यह सही तरीके से कर रहे हैं।
3. अपने दांत न लगाएं! ऐसा करने से दर्द हेाता है।
4. लिंग और अंडकोष के साथ सावधानी बरतें। आपके मुंह और होंठ तो मुलायम होते हैं किंतु हो सकता है कि आप अपने हाथों का भी प्रयोग करें। यदि आप बहुत ज़ोर से ऐसा करते हैं तो उनकी प्रतिक्रिया पर नज़र रखें।
5. लिंग को अपने मुंह के अंदर बहुत अधिक भीतर न ले जाएं- इससे आपकी सांस बंद हो सकती है।


6. यदि आपके जबड़े दुखने लगते हैं तो रुक जाएं और कुछ देर तक अपने हाथों का प्रयोग करें।
7. वीर्य को अपने मुंह के अंदर न लें, इससे आपको एचआईवी संक्रमण का जोखिम हो सकता है। अन्यथा कंडोम का प्रयोग करें (किसी स्वाद वाले कंडोम का प्रयोग कर सकते हैं)।
8. यदि वह आपके मुंह में वीर्यपात कर देते हैं तो वीर्य को बाहर थूक दें।


9. कई लड़कों को मुंह में वीर्यपात करना पसंद है, लेकिन यदि आपको यह पसंद नहीं है तो कोई दूसरा तरीका अपना सकते हैं, जैसे कि अपने स्तनों या पेट पर वीर्यपात करवाना।


क्या आप जानते हैं...?
जब कुछ लड़के बहुत अधिक कॉफी या शराब पीते हैं और धूम्रपान करते हैं, तो उनके वीर्य का स्वाद कड़वा और खट्टा हो जाता है। मीठे फल और सब्जियां खाने से वीर्य मीठा बन सकता है।


No comments:

Post a Comment