Thursday 4 October 2012

कंडोम को बढ़ावा देने के लिए 'सेक्स आवर'

कंडोम को बढ़ावा देने के लिए 'सेक्स आवर'

नॉर्वे में सुरक्षित यौन संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक संगठन ने एक खास मुहिम और एक खास समय को चुना है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक आरएफएसयू नाम के संगठन ने गुरुवार को 'सेक्स आवर' यानी सेक्स को समर्पित घंटा नाम से मुहिम की घोषणा की है, जिसमें देश के सभी पुरूषों से इस घंटे में कंडोम के साथ अपनी साथी की मर्जी से सुरक्षित यौन संबंध बनाने को कहा गया है।दिलचस्प बात ये है कि सेक्स आवर का समय तब रखा गया है जब टीवी पर चेक गणराज्य और पुर्तगाल के बीच यूरो कप फुटबॉल का क्वार्टर फाइनल मुकाबला चल रहा होगा।

आरएफएसयू की अपील है कि लोग फुटबॉल मैच को छोड़कर सेक्स आवर मुहिम को सफल बनाएं। दरअसल इस मुहिम का विचार एक अध्ययन के बाद आया है जिसके अनुसार स्कैंडेनेवियन क्षेत्र में नॉर्वे के लोग यौन रूप से सबसे ज्यादा सक्रिय पाए गए हैं, लेकिन असुरक्षित सेक्स के मामले में भी वे अव्वल हैं।ऐसे में असुरक्षित सेक्स की वजह से उनमें कई बीमारियां फैलने का डर रहता है, जिनमें खासतौर से क्लामीडिया का नाम लिया जा सकता है। ये एक तरह का संक्रमण है जो यौन क्रिया के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे में पहुंच सकता है।

अध्ययन के मुताबिक 20 से 35 वर्ष की उम्र के 62 फीसदी नॉर्वे के पुरूषों ने पिछली बार जब अचानक सेक्स किया तो उन्होंने कंडोम का इस्तेमाल नहीं किया। नॉर्वे में हर साल क्लामीडिया के 20 हजार मामले सामने आते हैं।आरएफएसयू की सेक्सोलोजिस्ट सिदसेल क्लोईव कहती हैं कि हमारा नारा है कि सेक्स अच्छा है, इससे आपकी सेहत सुधरती है। उनका कहना है कि सेक्स आवर नॉर्वे में इस साल का सबसे आनंददायक घंटा होगा। 

No comments:

Post a Comment