Monday 27 August 2012

अभी तो मैं जवान हूँ...

  अभी तो मैं जवान हूँ...

मॉडर्न विमिन के बदले अंदाज से तो सब वाकिफ हैं। लेकिन, नए जमाने की महिलाएं रीयल लाइफ के अन्य क्षेत्रों की तरह बेडरूम में भी बोल्ड हो गई हैं। पिछले दिनों आई एक स्टडी रिपोर्ट में बताया गया है कि मां बनने के बाद वे बेडरूम में और भी ज्यादा डिमांडिंग हो जाती हैं: 
बुलंद आवाज और ऊंचाइयों को छूने की चाहत जैसी चंद खूबियां मॉडर्न विमिन को बीते जमाने की दबी-कुचली मानी जाने वाली नारी से अलग बनाती हैं। और बात अगर सेक्स की करें, तो अब उनमें इसे लेकर भी कोई झिझक नहीं है।

 जी हां, नए जमाने की महिलाएं पुरानी महिलाओं की तरह पार्टनर के सामने नजरें चुराने की बजाय नजरें मिला अपनी डिमांड क्लियर करने में विश्वास रखती हैं। ऐसे में, यह कहना कुछ गलत नहीं होगा कि आज की विमिन बेडरूम में पहले के मुकाबले ज्यादा डिमांडिंग हो गई हैं।

रिपोर्ट कुछ कहती है 
  अभी तक माना जाता था कि मां बनने के बाद महिलाओं की सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है। लेकिन अब कहा जा रहा है कि मां बनने के बाद महिलाएं सेक्स के लिए और ज्यादा डिमांड कर रही हैं। पिछले दिनों ब्रिटेन में किए गए एक सर्वे में पता लगा है कि मां बनने के बाद महिलाएं सेक्स के मामले में और ज्यादा डिमांडिंग हो गई। यही वजह है कि पहले सेक्स के लिए पार्टनर की पहल का इंतजार करने की बजाय अब वे खुद ही पहल करने लगी हैं। इस स्टडी के दौरान करीब 3500 महिलाओं की राय जानी गई। सायकायट्रिस्ट डॉ. समीर पारीख इसकी सबसे बड़ी वजह सेंस ऑफ इक्वेलिटी और एक-दूसरे को बराबर रिस्पेक्ट देना मानते हैं। 
कोई हिचक नहीं 
  हमने सेक्स की पहल को लेकर महिलाओं के बीच एक सर्वे किया। इसमें भारतीय समाज की एक अलग ही तस्वीर सामने आई। लेडीज ने पहली बार खुलकर माना कि वे सेक्स के लिए पहल कर रही हैं। अपने सर्वे के दौरान हमने 500 लेडीज से बात की। इनमें से 60 पर्सेंट ने माना कि वे अपने हमसफर के साथ सेक्स लाइफ काफी एंजॉय कर रही हैं। उनका मानना था कि आधे से ज्यादा बार वे खुद पहल करती हैं।

वक्त नहीं है 
जबकि, 20 पर्सेंट ने माना कि वे इशारा तो नहीं करतीं, लेकिन पार्टनर के पहल करने पर सेक्स को काफी एंजॉय करती हैं। वहीं, 10 पर्सेंट लेडीज का कहना था कि पूरे दिन की भागदौड़ और बच्चों की देखरेख के चलते वे कम ही चांस ले पाती हैं। हालांकि मौका मिलने पर उन्हें सेक्स करना बहुत अच्छा लगता है। इस सबके अलावा, 10 पर्सेंट लेडीज का कहना था कि हमें सेक्स के लिए वीक में मुश्किल से एक बार ही चांस मिल पा रहा है।

ऐसे बदली सोच 
 
एक्सपर्ट्स की मानें, तो सेक्स के मामले में बेझिझक पहल करने की सबसे बड़ी वजह महिलाओं का खुद के प्रति बदलता नजरिया है। आजकल लेडीज ने खुद को इस काबिल बनाया है कि वे आगे बढ़कर अपनी जिंदगी के फैसले तो ले ही रही हैं, बल्कि पारिवारिक व बाहरी मामलों में भी उनका इन्वॉल्वमेंट बढ़ गया है।


 इस रवैये से कहीं न कहीं उनकी निजी जिंदगी भी प्रभावित हो रही है। ऐसे में वे हर जगह अपनी बात मजबूती से रख रही हैं, फिर वह बेडरूम ही क्यों न हो। डॉ. पारिख का कहना है कि इस तरह खुलकर डिमांड करने से रिश्तों में ज्यादा मच्योरिटी व नजदीकी आती है।

करती हैं एंजॉय 
 
सेक्स आपके बीच प्यार को बनाए रखने का बेहतर जरिया है। अगर हम प्यार की इस गहराई को समझने में देरी करेंगे, तो हमारे बीच दूरियां बढ़ना स्वाभाविक है। मैं सेक्स करने के लिए हमेशा पार्टनर की पहल का वेट नहीं करती।' कुछ ऐसी ही सोच प्राइवेट बैंक में काम करने वाली तान्या मुखर्जी की भी है। बकौल तान्या, 'जब पुरुष और महिलाओं का दर्जा बराबरी का है, तो हर बार पुरुष ही क्यों पहल करें? लेकिन हां, इसके लिए मैनेजमेंट जरूर करना होगा। आखिर आपको अपने शेड्यूल और बच्चों की जरूरतों को पूरा करके पार्टनर के लिए समय निकालना पड़ता है।' जबकि पेशे से टीचर रिद्धि का कहना है, 'सेक्स के दौरान मैं एंजॉय तो करती हूं, लेकिन थकान की वजह से पहल नहीं कर पाती।' वहीं, कॉल सेंटर में काम करने वाली सुलेखा का कहना है, 'सुबह कब शुरू होती है और शाम कब ढल जाती है, पता ही नहीं चलता।'
  
 

No comments:

Post a Comment