Sunday 26 August 2012

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने वाले योग

योग शरीर और मन से युवा बनाए रखने की ताकत रखता है, बशर्ते कि आप इसे नियमित करें। कुछ आसन तो सेक्स के स्टैमिना को बढ़ाने में भी मददगार हैं।

कुर्सी पर सीधे बैठें। गहरी सांसें लें और छोड़ें। सांस छोड़ते समय संवरणी(sphincter) मसल्स को संकुचित करें। अब फर्श पर आ जाएं और हाथों और घुटनों के बल लेट जाएं। आपके हाथ और जांघे फ्लोर और सीलिंग से एकदम लंबवत्त हों। कुछ गहरी सासें लें और एक्सरसाइज शुरू करें। जब जब सांस भीतर खींचे, अपनी छाती को बाहर की ओर खींचे (फुलाएं)और कूल्हे को पुल-अप करें। जब सांस बाहर फेंके, छाती को थोड़ा उठाएं और कूल्हे को बाहर की ओर धकेलें, इस दौरान अपनी गुदे की मसल्स को लिफ्ट करें। आप सही कर रहे हैं यदि यह सब कुछ ही सेकंड्स में आपको लयात्मक लगने लगे।

यह एक्सरसाइज सेक्शुअल स्टैमिना बढ़ाने के लिए बहुत बढ़िया है। पुश-अप की पॉजिशन में आएं। कारपेट या चटाई पर करें।
यह एक्सरसाइज भी जमीन जैसे सरफेस पर की जाती है। फोटो में जैसा दिखाया गया है, उसी के अनुसार लेटें। एख प्रकार से उल्टा लेटें। दोनो हाथ दोनों साइड्स में हों। जब सांस लें, छाती आगे की ओर खींचे, इस बीच अपने पैर, कूल्हा, पैर का ऊपरी हिस्सा जमीन से टिकाए रखें। अब धीरे धीरे हाथों को जमीन पर टिकाए हुए ऊपर उठें। शोल्डर चिपकाए रखें शरीर के साथ। पेट जमीन से चिपकाए रखें। कोहनियां थोड़ा पीछे की ओर खींचे और यही बार बार करें। हल्के हल्के इस पॉजिशन में रहते हुए ऐसे मूव करें जैसे कोबरा करता है। 

हाथों और घुटने पर पॉजिशन लें। जैसे जैसे ऊपर उठें, सांस छोड़ें। सिर को ऐसे ही रखें जैसे कि तस्वीर में दिखाया गया है। नाभि एरिया को ऊपर उठाएं। सांस लें और पीठ का इस तरह से आर्च (arch) बनाएं जैसे कि तस्वीर में दिखाया गया है। 
पैर के पंजे को कर्ल करते हुए सांस छोड़े और पंजों से चटाई पर दबाव डालें। इसी बीच घुटनों और कोहनियों को एकदम सीधा रखें जिससे कि बिल्कुल ऐसी ही पॉजिशन आ जाए जैसा कि दिखाई जा रही है।

अपनी चटाई पर बैठ जाएं और आगे की ओर बेंड (मुड़) जाएं। इससे स्पाइन और घुटने की नस पर खिंचाव होगा। आगे की ओर झुकते हुए पैर के अंगूठे को अपने हाथों के अंगूठे और उंगलियों से पकड़ें। सांस लेते में पीछे को आर्च बनाएं, छोड़ते समय ऐसे झुकें आगे की ओर कि सिर पैर की उंगलियों के नजदीक आ जाए और कोहनियां जमीन पर टिक जाएं। यह एक प्रकार की बोट पॉजिशन है।

1 comment: