Monday 3 December 2012

21 टिप्स हर कपल के लिए जरूरी

21 टिप्स हर कपल के लिए जरूरी 

हर विवाहित दंपती  के जीवन का अनिवार्य हिस्सा है सेक्स। एक हेल्दी  सेक्स लाइफ जिदगी  को कई कुंठाओं  और तनाव से निजात दिलाती है, ऐसा तमाम शोधों  से साबित हो चुका है। लेकिन सेक्स की यह जादुई  दुनिया भी पूरी तरह एरर-फ्री नहीं है। कभी न कभी सबकी जिंदगी  में सेक्स संबंधी समस्याएं आती हैं। इन्हें कम करने और हेल्दी  सेक्स लाइफ का आनंद उठाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है। दिल्ली की वरिष्ठ मनोवैज्ञानिक व मैरिज काउंसलर डॉ. बी.आर. कालरा कहती हैं, अंतरंग पलों के बीच ढेर सारे किंतु-परंतु न हों तो अच्छा है। पार्टनर्स  एक-दूसरे की खुशी चाहें, एक-दूसरे को महसूस करें, यह जरूरी  है। इसी से सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है। कुछ नियम जो जरूरी हैं- 

 

1. पार्टनर के साथ कंफर्टेबल  रहें, ख़ुद  को फ्री करें और इच्छाओं को मन में दबाने के बजाय उन्हें स्वीकारें और जाहिर करें।
2. रुटीन तोडें। सेक्स न केवल बेडरूम की क्रिया है और न इसका कोई खा स समय है। जब मन तैयार हो, हैपी ऑवर मनाएं।
3. ज्ामाना  नए आइडियाज्ा  का है। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए भी नए आइडियाज्ा पैदा करें।
4. हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए स्वस्थ खानपान और व्यायाम ज्ारूरी  है। जो फिट है, उसी की सेक्स लाइफ हिट है।
5. फोरप्ले में समय लगाएं और धीरे-धीरे क्लाइमेक्स तक पहुंचें। सफर का आनंद मंज्िाल  में नहीं, यात्रा में है। इसलिए यात्रा के अलग-अलग पडावों का आनंद लें। धीरे चलें-सुरक्षित चलें।
6. उन एहसासों को एक्सप्लोर करने के बारे में सोचें, जो ख्ाुशी देते हैं। जो बात नापसंद हो, उसे साफ-साफ बता दें। 

7. दुनिया की चिंताओं से कुछ पल बेग्ाने रहें। सेक्स एक साधना जैसा है, जिसमें एकाग्रचित्त होकर ही सफलता मिल सकती है। तनाव, दबाव, अवसाद का प्रभाव इस पर न पडने दें।
8. फिल्म टाइटेनिक में मौत की गोद में भी जैक (ल्युनार्डो) और रोज्ा (केट) चंद लमहों को कैसे अपना बना लेते हैं? यह बहुत प्रेरणादायक प्रसंग है। जीवन बहुत छोटा है, लेकिन प्यार के कुछ पल इसे बहुत बडा बना सकते हैं। इन्हें न खोने दें।
9. सेक्स से तुरंत पहले ज्यादा एल्कोहॉल लेने से पुरुषों में इरेक्टाइल  प्रॉब्लम्स और स्त्रियों में वजाइनल  ड्राइनेस की समस्या हो सकती हैं। जिस व्यक्ति को पहले से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो, उनके लिए एल्कोहॉल बुरा साबित हो सकता है। 

10. बेडरूम में संतुलित रहें। न बहुत पैसिव रहें और न लालायित रहें। दोनों स्थितियों में सेक्स क्रिया बाधित हो सकती है।
11. किसी भी सेक्स पोजीशन या टिप्स  पर आंख मूंद कर भरोसा न करें। ट्राई करने से पहले साइड इफेक्ट्स ज्ारूर जान लें।
12. सेक्स से पहले डाइट का भी ध्यान रखें। भरपेट खाने के बाद बेड पर न जाएं। लाइट और हेल्दी  डाइट सेक्स को सहज बनाती है।
13. शेयरिंग बहुत ज्ारूरी है। अपनी पसंद-नापसंद और सेक्सुअल  फैंटसीज  को पार्टनर से शेयर करें।
14. समय नहीं मिलता, यह बहुत सामान्य बात है आज के कपल्स के लिए। इसका अर्थ यह नहीं कि सेक्स लाइफ ख्ात्म हो जाए। जब भी समय मिले, इसे एंजॉय करें और नई ऊर्जा पाएं। 

15. तनाव, फ्रस्ट्रेशन  या थकान के कारण सेक्स के लिए मन नहीं होता। लेकिन तनाव व थकान को मिटाने का अचूक हथियार है एक अच्छा सेक्स सेशन। इसलिए इससे न भागें।
16. बेडरूम को शांत और रोमैंटिक रखें। गैजेट्स से भरा कमरा इच्छाएं कम कर सकता है, जबकि मधुर संगीत,  रोमैंटिक  बुक, ख्ाूबसूरत पेंटिंग, अरोमा कैंडल्स का प्रभाव सकारात्मक होता है।
17. सेक्स को काम के बजाय फन एक्टिविटी समझें।
18. मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर फिट रहें। अंतरंग पलों से पहले अरोमा  बाथ या स्पा लें और ऐसी ड्रेस पहनें, जो पार्टनर को पसंद हो। इससे सेक्स क्रिया रोमांचक बनेगी। 

19. शोध बताते हैं कि रंगों का सेक्स इच्छा पर गहरा प्रभाव पडता है। बेडरूम को कलरफुल फैब्रिक से सजाएं, लेकिन भडकीला न बनाएं। रूम टेंपरेचर को अपने अनुकूल रखें।
20. हमेशा युवावस्था वाला ख्ाुमार  नहीं रहता, लेकिन सेक्स लाइफ ठहर नहीं जाती। इसे स्वीकारें और उम्र के अनुसार चलें। 

21. आख्िारी बात.., सेक्स ज्ारूरी  है, लेकिन कई बार एक गुडनाइट  किस और सुबह का ताज्ागी भरा आलिंगन भी दिन को तरोताज्ा  कर सकता है। स्पर्श के जादुई एहसास को महसूस करते रहें। 

 

No comments:

Post a Comment