Thursday 23 August 2012

सेक्स से संबंधी रोचक तथ्य

सेक्स से संबंधी रोचक तथ्य

सेक्स एक ऐसा विषय है जिसके बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन बात करने से कतराते है। नतीजन वे पूरी जानकारी ना पाकर अपने पास आधी-अधूरी जानकारी रखते हैं। लिहाजा सेक्स से जुडे आश्चर्यजनक तथ्यों को जानने से आप वंचित रह जाते हैं। यह सही है कि सेक्स को रोचक बनाना चाहिए लेकिन सुरक्षित सेक्स करना भी बहुत जरूरी है। सेक्स से जुड़े कई मिथ लोगों के मन रहते हैं जिस कारण वे सेक्स को रोचक बनाने से चूक जाते हैं। सेक्स का सबसे रोचक तथ्य क्या है। सेक्स को रोचक बनाने के लिए क्या करें, क्या ना करें। आइए जानें सेक्स से संबंधी रोचक तथ्यों के बारे में। 

 बहुत अधिक सेक्स के बारे में सोचने या इस तरह की पिक्चर्स देखने से पुरूष में किसी भी तरह से कोई मानसिक बदलाव नहीं होता क्योंकि पुरूषों का ऐसा मानना होता है कि कल्पनाओं और वास्तविकता में बहुत फर्क होता है। यही बात शोधों में भी साबित हो चुकी है।

 नवविवाहित दं‍पति अकसर अपने सेक्स जीवन को लेकर चितिंत रहते हैं, जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। इतना ही नहीं सर्वें के अनुसार, आमतौर पर होने वाले तनाव से कहीं ज्यादा यौन असंतुष्टी से होने वाला तनाव खतरनाक है।

 

क्या‍ आप जानते हैं सेक्स करने से कुछ समय पहले व्यायाम करने से आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्मक असर पड़ता है, इसके साथ ही आप अधिक एनर्जेटिक और फ्रेश महसूस करते हैं।  स्वस्थ रहने के लिए और अच्छी सेहत के लिए सेक्स बहुत महत्वपूर्ण है। सेक्स करने की कोई उम्र नहीं होती लेकिन उसके लिए मानसिक रूप से तैयार होना अनिवार्य है।किसी भी जटिल कार्य को करने और तनाव से मुक्ति रहने के लिए सेक्स बहुत रोमांचकारी भूमिका निभाता है, इससे आप अपने काम पर आसानी से फोकस कर पाते हैं।

  • एक शोध के मुताबिक जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है, उनके जीवन में सेक्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • ये तो सभी जानते हैं सेक्स का सीधा संबंध अच्छी सेहत है,लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सेक्स बहुत लाभदायक है।
  • महिलाओं को पुरूषों के मुकाबले अधिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के साथ ही सेक्स एक कारगार दर्द निवारक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि संभोग के दौरान एंडोमार्फीन का स्राव होता है जो कि शक्तिशाली और कारगार दर्द निवारक माना जाता है।
  • आमतौर पर संवेदनशील और भावुक महिलाएं सामान्य महिलाओं के मुकाबले सेक्स को अधिक एंजॉय कर पाती हैं और ऐसी महिलाएं पुरूषों के मुकाबले अधिक कल्पनाशील होती है

     

    No comments:

    Post a Comment