Thursday 23 August 2012

वायग्रा छोड़ो, अनार खाओ

सेक्शुअल एनर्जी और ताकत चाहिए? वायग्रा छोड़ो, अनार खाओ

वायग्रा की नीली गोली को लोग सेक्स ड्राइव बढ़ाने वाली दवा के तौर पर जानते हैं। लेकिन, वैज्ञानिकों का मानना है कि एक ग्लास अनार का जूस भी वही काम करता है जो कि कोई वायग्रा... आपको करना केवल यह है कि आप रोज एक ग्लास अनार का जूस अपनी डाइट में शामिल करें।

वैज्ञानिकों ने यह पाया कि जो महिलाएं और पुरुष 15 दिनों तक एक ग्लास अनार का जूस रोज पी रहे थे, उनके सेक्स हॉरमोन टेस्टोस्टेरोन में काफी अच्छी बढ़ोतरी हुई। दरअसल, वैज्ञानिकों ने 58 लोगों पर यह अध्ययन किया। इस स्टडी में शामिल लोगों की उम्र 21 से 64 के बीच थी। उन सबने जब 15 दिनों तक लगातार अनार का जूस पिया तो पाया कि उनकी सेक्स ड्राइव काफी बढ़ गई थी। दो हफ्ते के इस प्रयोग के बाद ही पाया गया कि चाहे स्त्री हों या पुरुष, दोनों के सेक्स ड्राइव में बढो़तरी करता है अनार का जूस।


यह रिसर्च एडिनबर्ग की क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी में हुई। यहां साइंटिस्ट्स की एक टीम ने अनार का जूस पीने के बाद लोगों के टेस्टोस्टेरोन और ब्लड प्रेशर में बदलाव को नोट किया गया।

स्टडी में यह सामने आया कि लोगों के टेस्टोस्टेरोन लेवल में 16 से 30 परसेंट तक की वृद्धि हो गई थी। जबकि, ब्लड प्रेशर कम हो गया था। स्टडी के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि अनार का जूस पॉजिटिव भावनाओं में बढ़ोतरी करता है जबकि नेगेटिव भावनाओं में कमी करता है।
मर्दों के मामले जो खास तरह के बदलाव देखे गए वह यह थे कि उनके चेहरे के बाल बढ़ गए थे और आवाज भारी हो गई थी। साथ ही, उनकी सेक्स ड्राइव पहले से ज्यादा हो गई थी।
टेस्टोस्टेरोन हॉरमोन महिलाओं में भी पाया जाता है। यह अड्रीनल ग्लैन्ड यानी अधिवृक्क ग्रंथि और ओवरीज़ में पाया जाता है। यह महिलाओं की सेक्शुअल इच्छाओं को तो नियंत्रित करता ही है बल्कि महिलाओं की बोन्स और मसल्स को भी मजबूती प्रदार करता है।

 

स्टडी में कहा गया है कि टेस्टोस्टेरोन व्यक्ति के मूड को बढ़िया करने और याददाश्त को बेहतर बनाने के काम तो आता ही है, यह स्ट्रेस से मुक्ति में भी सहायक है। यदि आपको स्टेज पर जाने से डर लगता है या फिर आपको किसी खेल मैच से पहले नर्वसनेस होती है तो जाहिर तौर पर अनार का जूस आपके लिए लाभकारी होगा।

वैसे ये तो आपको पता ही होगा न कि अनार पेट के बिगड़ने और आंखों की तकलीफ जैसे कंजंक्टिवाइटिस के इलाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनार ऐंटि-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता रहा है।

 इससे 18 महीने पहले हुई स्टडी में पाया गया था कि अनार के जूस से हाई ब्लड प्रेशर में कमी हुई। वैसे एक समय में अनार को सुपरफूड तक कहा जाने लगा था क्योंकि इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है। इस गुण के चलते यह हार्ट और कैंसर संबंधी बीमारियों में फायदेमंद होता है।

No comments:

Post a Comment