Thursday 23 August 2012

बीवी को दोगे दगा, तो 'दिल' दे देगा धोखा


अब 'आशिक मिजाज' लोगों को सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि वैज्ञानिकों की माने तो बीवी के रहते कहीं और दिल लगाने वालों को दिल का दौरा पड़ सकता है। इटैलियन रिसर्चरों ने बेवफाई और इसके असर को लेकर अध्ययन किया और फिर इस नतीजे पर पहुंचे कि किसी का दिल तोड़ कर कहीं और दिल लगाने की कोशिश खुद आपके दिल पर भारी पड़ सकती है।


शोध के दौरान पता चला कि अपनी बीवी के साथ रहने के मुकाबले 'बाहरवालियों' के साथ रहने के दौरान दिल का दौरा पड़ने और नतीजतन मौत की घटनाएं ज्यादा हुईं। अखबार 'डेली मेल' के मुताबिक शोधकर्ता इसका कोई एक कारण नहीं तलाश पाए, लेकिन उन्होंने कई वजहों का उल्लेख जरूर किया है। मसलन, जब कोई व्यक्ति बीवी से बेवफाई करके कहीं और दिल्लगी करता है तो वह अंदर से खुद को कसूरवार ठहराता रहता है जिसका असर उसके दिल पर होता है।



'यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरेंस' के शोधकर्ताओं ने बेवफाई, एक्सट्रा-मैरिटल अफेयर्स और पुरुषों के व्यवहार तथा इनके प्रभावों को लेकर अध्ययन किया है। इस अनुसंधान में चौंकाने वाले कई तरह के तथ्य पेश किए गए हैं। एक विश्लेषण के मुताबिक जब कोई व्यक्ति अपने घर में बीवी के साथ निजी पल को बिताता है तो दिल का दौरा पड़ने की आशंका बहुत कम होती है। इसके उलट जब वह बाहर किसी प्रेमिका साथ चोरी-चुपके निजी पल में होता है तो उसके दिल पर जोखिम बढ़ जाता है। 

No comments:

Post a Comment