Monday 20 August 2012

सर्च में 'दबंग' है पॉर्न

पॉर्न साइट्स को लेकर लोगों के मुंह बनाने के दिन चले गए। दरअसल, इंटरनेट पर हर एज ग्रुप के लोग इसे इतना सर्च कर रहे है कि यह नेट का 'दबंग' बन गया है: 


बेशक सेक्स को लेकर अभी भी हमारे यहां खुली बातें ना होती हों, लेकिन यह तो मानना पड़ेगा कि इंटरनेट कल्चर ने इस मामले में बहुत कुछ बदला है। आखिर अब कुकिंग क्लासेज से लेकर शॉपिंग तक जो ऑनलाइन होने लगी है। जाहिर है, ऐसे में आपको लगेगा कि ऐसी चीजों की ही नेट पर ज्यादा सर्फिंग होती होगी। जबकि फैक्ट यह है कि इस लिस्ट में टॉप पर है पॉर्न!
जी हां, नेट पर पॉर्न देखना लोगों के लिए टाइमपास से लेकर स्ट्रेस बस्टर तक है। पिछले दिनों हुए एक ऑनलाइन सर्वे में पोर्न को लेकर हैरान करने वाले कुछ ऐसे ही फैक्ट्स सामने आए हैं। 
 

साइबर वर्ल्ड पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट पर जारी किए गए आंकड़ों की अगर मानें, तो ऑनलाइन पॉर्न की ओर लोगों का रुझान करीब दो दशक पहले ही बढ़ना शुरू हो गया था। यह ऑनलाइन पॉर्न की बढ़ती पॉप्युलैरिटी ही है कि आज इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट्स में से करीब 12 फीसदी पॉर्न से संबंधित हैं और इनकी संख्या करीब 2.5 करोड़ के आस-पास है। यही नहीं, पॉर्न के दीवाने इतने बढ़ गए हैं कि इंटरनेट पर एक मिनट में करीब 2 मिलियन लोग पॉर्न देख रहे होते हैं।

सब करें दीदार
अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ पुरुष ही पॉर्न के दीवाने हैं, तो यह आपकी गलतफहमी है। इस रिसर्च में यह भी बताया गया है कि जहां हर 10 में से करीब 7 पुरुषों को ऑनलाइन पॉर्न देखना पसंद है, वहीं हर 3 में से 1 महिला भी पॉर्न की दीवानी है। इनमें से करीब 20 फीसदी पुरुषों ने स्वीकार किया कि वे ऑफिस में काम के दौरान पॉर्न देखते हैं, वहीं महिलाओं में यह आंकड़ा 13 फीसदी का था। 

सीए पूजा गुप्ता बताती हैं , ' मैं अकाउंट से रिलेटिड एक वेबसाइट तलाश रही थी कि अचानक से एक लिंक पर क्लिक करते ही मेरे सामने पॉर्न साइट खुल गई। वह मेरा फर्स्ट एक्सपीरियंस था। उसके बाद से मैं अक्सर अकेले पॉर्न साइट्स देखती हूं। '
बच्चे भी नहीं पीछे
जब इस सर्वे में हिस्सा लेने से वाले लोगों से पूछा गया कि उन्होंने पहली बार पॉर्न कब देखा था , तो यह ऐवरेज एज सिर्फ 11 साल की रही। शायद बचपन में ही पॉर्न का चस्का लगने की वजह से पॉर्न अडिक्ट लोगों की पहली पसंद चाइल्ड पोर्नोग्रफी बनी हुई है। तभी इंटरनेट पर रोजाना की जाने वाली सर्च में करीब 1 लाख 16 हजार बार चाइल्ड पोर्नोग्रफी को सर्च किया जाता है। जबकि पोर्नोग्रफी को करीब 68 मिलियन लोग सर्च करते हैं। खास बात यह है कि यह इंटरनेट पर रोजाना की जाने वाली सर्च का करीब 25 फीसदी है। 

 
यूथ का इंटरेस्ट
शायद आपको जानकर हैरानी हो , लेकिन ऑनलाइन पॉर्न का ' दीदार ' करने वालों में बड़ी संख्या 18 से 24 साल के बीच के यंगस्टर्स की है। इससे तो यही जाहिर होता है कि यंगस्टर्स के बीच पॉर्न का क्रेज बेहद तेजी से बढ़ रहा है। डीयू स्टूडेंट रितेश पॉर्न की दीवानगी को अक्सेप्ट करते हैं। वह बताते हैं कि उन्होंने पहली बार स्कूल में एक दोस्त के मोबाइल पर पॉर्न क्लिप देखी थी। अब तो वह कभी भी साइबर कैफे में पॉर्न विडियो देख आते हैं।वहीं , यंग सॉफ्टवेयर प्रफेशनल आलोक राज का मानना है कि पॉर्न देखकर उनका मूड रिफ्रेश हो जाता है। वह बताते हैं , ' ऑफिस की लंबी शिफ्ट से जब मैं बोर हो जाता हूं, तो ऑनलाइन पॉर्न देखकर ही थोड़ा ब्रेक ले लेता हूं। फिर मूड फ्रेश होने के बाद दोबारा काम में जुट जाता हूं। ' 

 
पॉप्युलर क्यों है पॉर्न
तेजी से बढ़ती पॉर्न की दीवानगी को एक्सपर्ट्स सोसायटी के बदलते करैक्टर का नतीजा बताते हैं। सोशयॉलजिस्ट सुमंत प्रधान कहते हैं , ' इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज पॉर्न तेजी से पॉप्युलर हुआ है और इसकी वजह हम खुद हैं। पहले जहां पॉर्न देखने के लिए यंगस्टर्स को काफी मेहनत करनी पड़ती थी , लेकिन अब यह न सिर्फ ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध है , बल्कि हम सनी लियोनी जैसी पॉर्न स्टार को सिर आंखों पर बिठा रहे हैं। ऐसे में , पॉर्न की बढ़ती दीवानगी को कोई कम नहीं कर सकता। ' 

ये है पॉर्न का जलवा
- 12 फीसदी वेबसाइट हैं पॉर्न।
- 1 मिनट में 2 मिलियन देखते हैं पॉर्न।
- 10 में से 7 पुरुष हैं पॉर्न के दीवाने।
- 3 में से एक महिला को है पॉर्न का चस्का।
- 25 फीसदी सर्च में शामिल होता है पॉर्न।
- सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है सेक्स।
-34 फीसदी लोगों ने गलती से देखा पॉर्न।
-20 फीसदी पुरुष ऑफिस में देखते हैं पॉर्न।
-13 फीसदी महिलाएं ऑफिस में देखती हैं पॉर्न । 




No comments:

Post a Comment