Monday 20 August 2012

बिग इश्यू नहीं रहा एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर?


अविश्वास करना और धोखा देना शायद उतना ही पुराना है जितनी पुरानी शादी की परंपरा। और अपने साथी को धोखा देने वालों की तादाद बढ़ने के साथ-साथ ऐसे साथियों की तादद भी बढ़ रही है जो अपने पार्टनर के अलावा दूसरों के साथ सेक्शुअल रिलेशन रखते हैं लेकिन शादी पर पड़ने वाले किसी तरह के असर से अनजान रहते हैं या फिर असर पड़ने ही नहीं देते।
दिलचस्प बात यह है कि एक इनफिडिलिटी फैक्ट्स वेबसाइट के मुताबिक, ऐसे साथी जो अपने पार्टनर के अलावा दूसरे किसी के साथ संबंध बनाते हैं, उनमें से 41 पर्सेंट कुबूल करने में जरा भी नहीं हिचकिचाते। सारिका पायलट चौधरी का कहना है, 'इसमें कोई नई बात नहीं है। अब सबकुछ पहले से कहीं ज्यादा ओपन हो गया है।'
  कई लोग जो सेक्स को लेकर एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं, वे तब तक बिना किसी गिल्ट के एक्स्ट्रामैरिटल रिलेशन बनाए रखते हैं जब तक घरेलू स्तर पर उनकी जिम्मेदारियों पर कोई असर नहीं पड़ता। इस मामले में मिस्टर ऐंड मिसेज शाह परफ़ेक्ट उदाहरण माने जा सकते हैं। पार्टी होस्ट करने के मामले में उनका जवाब नहीं और पार्टियों में उन्हें देखकर शायद ही कोई कह सकेगा कि वे कभी अलग हो सकते हैं। बाद में मिस्टर शाह दूसरे शहर में निराली नाम की लड़की के साथ घूमते-फिरते, रोमांस करते दिखाई देने लगे। उनका तर्क है,'मैं अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता हूं, लेकिन हमारी शादी को बहुत समय हो गया है और मैं बोर होने लगा हूं...मुझे लाइफ में एक्साइटमेंट की जरूरत है। निराली भी शादीशुदा है, इसलिए सबकुछ सेफ है! ऑफिशल ट्रिप पर निराली मेरे साथ होती है तो मुझे अच्छा लगता है, हम अकेले में एकसाथ समय बिता सकते हैं। मैं तब तक सबकुछ इंजॉय करता रहूंगा जबतक यह सबकुछ चलता रहेगा।'
 

एक्सपर्ट क्या कहते हैं?
साइकायट्रिस्ट डॉ. हिमांशु सक्सेना का कहना है कि पुरुष स्वाभाव से ही पलिगमस(एक से ज्यादा सेक्शुअल पार्टनर रखने वाले) होते हैं। उनका मानना है कि अब भारतीय पुरुष अपनी सेक्शुअल्टी के बारे में एक्सप्रेस करने के मामले में पहले से ज्यादा ओपन हो गए हैं। 'अक्सर, शादीशुदा जिंदगी में हार्मनी की कमी ही एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर का कारण बनती है। हो सकता है कि अरेंज्ड मैरिज के केसेस में स्पाउज किसी और विकल्प के बारे में न सोचे। लेकिन, लिबरल माडिया और ऑपो़ज़िट सेक्स के साथ बढ़ते खुलेपन का विचार लोगों को इमोशनली और सेक्शुअली करीब ला रहा है।' इसके अलावा, उन्होंने कहा, 'मैरिटल रिलेशन पुराना हो जाता है तो, फ्रेश पर्सन ज्यादा आकर्षक लगता है।'

कोई गिल्ट नहीं!

 
कई लोग एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर में वह सबकुछ पाने की कोशिश में रहते हैं जिनकी उनकी शादीशुदा जिंदगी में कमी रहती है। यह कमी सेक्स की हो सकती है या फिर मेंटल स्टिम्युलेशन की। 12 साल से शादीशुदा और एक बच्चे के पिता राजेश गोयल का कहना है,'मैं किसी तरह का गिल्ट फील नहीं करता। मेरी वाइफ के पास शिकायत करने के लिए कुछ नहीं; मैं उसे हर ऐसी चीज देता हूं जो एक लविंग हज्बंड को देना चाहिए, लेकिन मेरी गर्लफ्रेंड मेरी आइडियल कमपैनियन और लवर है। और, हर उस शख्स से शादी तो नहीं कर सकते जिस-जिस से आप प्यार करते हैं, राइट?'वहीं, माया का कहना है एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर सिर्फ सेक्स का मामला है,'मैं अपने पति को बेहद प्यार करती हूं और किसी और के बारे में सोच भी नहीं सकती। लेकिन दुर्भाग्य से सेक्स की काफी कम इच्छा है। मेरी भी कुछ इच्छाएं हैं और मैं एक नन की जिंदगी नहीं जीना चाहती; मैं जवान हूं और अगर कोई पुरुष मुझे एक्साइट करता है तो मैं बात को जरूर आगे बढ़ाउंगी।'

 

कृष्णा का कहना है, 'और सीरियल चीटर्स या सेक्स अडिक्ट्स भी होते हैं! किसी अनजान के साथ सेक्स ज्यादा वाइल्ड और एक्साइटिंग होता है।'


लेकिन क्या यह मान्य है?

सोशलाइट सोनू वासन का कहना है, 'शादीशुदा जिंदगी में एक्साइटमेंट वापस लाने के लिए एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर एक सोर्स का काम करता है।' सएक पीआर फर्म चलाने वाले अर्जुन भी कुछ ऐसे ही विचार रखते हैं। उनका कहना है, 'इंसान मनॉगमस(जिसका एक पार्टनर हो) नहीं है, इसलिए अगर आप ऐसा फील करते हैं कि आपका पार्टनर पलिगमस के तैयार है तो हिचकिचाइए मत। वरायटी को लाइफ का गरम मसाला समझिए।'



लेकिन, कमीडियन गुरप्रीत घुग्गी कहते हैं, 'मेरा मानना है कि एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर रखने का एकमात्र कारण सेक्स होता है और इस तरह के संबंध शादी के लिए रिस्की नहीं साबित होने देना चाहिए।'


एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर चाहे मन को सुकून देने के लिए हो या सेक्शुअल प्लेज़र के लिए, आखिर में सब अपने ही घर को लौटते हैं।

No comments:

Post a Comment