Saturday 25 August 2012

बॉडी लैंग्वेज से जाने उनके दिल की जुबां

                                 हँसी तो फंस़ी 
पार्टी में आपकी नजर हजारों पर होगी, लेकिन इन हजारों में से किस की नजर आप पर है। अगर आपने उसे सर्च कर लिया, तो समझ जाइए आपने राइट पर्सन खोज निकाला। सच तो यह है कि आप दूसरों की बॉडी लैंग्वेज से बहुत कुछ जान सकते हैं। कैसे तो गौर कीजिए इन बातों पर : 

अक्सर आप लोगों को बोलते सुनेंगे कि हम तो उड़ती चिडि़या के पर गिन लेते हैं या लिफाफा देखकर हम मजमून भांप लेते हैं। यह केवल डींगें भर नहीं होती। हमारे आसपास कई तरह के लोग होते हैं। कुछ अपनी बात बेबाकी से रखते हैं, जबकि कुछ लोग इशारों- इशारों में बहुत कुछ कह देते हैं, लेकिन ये इशारे आप तभी समझ सकते हैं, जब आप में उन्हें समझने की समझ रखते हो। अब आप पार्टी में हैं और जानना चाहते हैं कि फलां महिला आपको पसंद करती है या वह आपको लेकर इंटरेस्टिड है या नहीं, तो ये टिप्स आपके जरूर काम आएंगे।
बार-बार मुस्कराए 

अगर वह आपको बार- बार स्माइल दे रही है, तो यह समझने के लिए काफी है कि वह आप में इंटरेस्ट ले रही है। यह कहना गलत न होगा कि स्माइल देकर वह आपको स्पेशल फील करवाना चाहती है। दरअसल, पार्टी में हर किसी को तो कोई महिला स्माइल देगी नहीं। अगर आपको दे रही है, तो इसका मतलब कि वह आपमें इंटरेस्ट ले रही है।


मुड़कर देखे जरा
 

पार्टी में अगर उसका ध्यान आप पर ही है और वह अपने दोस्तों से बात करते हुए आपको मुड़कर देख रही है, तो समझ जाइए आपका चांस है। हजारों की भीड़ में भी उसका नजरें अगर आपको तलाश रही हैं, तो समझ लें कि उसकी लाइकिंग लिस्ट में आप शामिल हो चुके हैं। 
 


पूछे
रुटीन के बारे में

अगर
वह आपके रुटीन के बारे में आपसे पूछती है कि आप दिनभर क्या करते हैं , आपके दोस्त कौन हैं और आपका वर्क प्रोफाइल क्या है ? तो समझ लें कि वह आपके बारे में और ज्यादा जानना चाहती है। यानी आप उसके लिए इंट्रोडक्शन से भी आगे मायने रखते हैं।  

टाइम करे स्पेंड  
अगर पार्टी में वह महिला आपके साथ अधिक समय बिता रही है। बाकी लोगों को कम और आपको ज्यादा अटेंशन दे रही है , तो समझ लें कि वह आपकी कंपनी एंजॉय कर रही है।
पर्सनल
टॉपिक पर डिस्कशन 

अगर वह आपके साथ अपने पर्सनल टॉपिक पर डिस्कस कर रही हैं , तो इसका मतलब कि वह आपको बाकी लोगों से अलग तवज्जो दे रही है। पार्टी में जरनल डिस्कशन तो हर कोई करता है , लेकिन वह पर्सनल बात करती है , तो पॉसिबल है कि वह आपको लाइक करने लगी है और आपके साथ कुछ और टाइम स्पेंड करना चाहती है।
- मेल व मैसेज करें 

  अगर पार्टी के दौरान वह आपको ई - मेल या मैसेज भेज रही है , तो आप बखूबी समझ सकते हैं कि वह आपको प्रिफरेंस दे रही है। भले ही वह फॉरवर्ड मैसेज भेजे या कोई जोक , लेकिन समझ लें कि वह आपको कहीं न कहीं लाइक कर रही है।
लाइक
यू 

  लाइक यू का मतलब वह सीधे - सीधे आपसे कह रही है कि उसे आपकी कुछ चीजें पसंद हैं। लेकिन इस बात से कतई यह न समझें कि वह आपको लव करने लगी है। इसका मतलब है कि उसे आपकी कोई चीज अट्रैक्ट कर रही है।
आंखों
से बात  

कहते है आंखे बिना बोले बहुत कुछ बया कर देती हैं। अगर वह बात करते हुए आपकी आंखों में देखती है या आपके देखने पर वह आपसे आंख नहीं मिलाती है। यानी आपको पसंद करने लगी हैं। इससे न केवल आप उनके मूड को पढ़ सकते हैं , बल्कि उसके माइंड में क्या चल रहा है , यह भी जान सकते हैं। दरअसल , आंखों के हाव - भाव व आइब्रो के मूवमेंट ही आपको काफी कुछ समझा देंगे कि वह आपके बारे में क्या सोच रही है। 
  बातों में ले दिलचस्पी  
अगर लेडी आपकी बात सुनते हुए गर्दन एक तरफ थोड़ा झुका ले तो इसका मतलब वह आपकी बातों में रुचि ले रही है। यानी उसकी थिंकिंग आपके प्रति पॉजिटिव है।






No comments:

Post a Comment