Saturday 17 November 2012

ब्रेस्ट आयरनिंग

 आज आए दिन हमें मीडिया के द्वारा रेप (Rape), बलात्कार और छेड़छाड़ देखने को मिलते हैं. ऐसी घटना होते ही बार-बार लोग महिलाओं के कपडों को इसका दोषी मानते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर महिलाएं क्या करें कि वह पुरुषों की वहशियत की शिकार ना हों? इस सवाल का जवाब चाहे आपके पास ना हो लेकिन अफ्रीका के एक देश कैमरून में एक ऐसी दर्दनाक प्रथा का इस्तेमाल किया जाता है जिससे माना जाता है कि महिलाओं के शादी से पहले ही गर्भवती होने का डर खत्म हो जाता है

What is Breast Ironing : ब्रेस्ट आयरनिंग क्या है

दरअसल अफ्रीका के कैमरून में “ब्रेस्ट आयरनिंग” नामक एक प्रथा प्रचलित है. ब्रेस्ट आयरनिंग में किशोरावस्था के शुरू होते ही लड़कियों के ब्रेस्ट को लकड़ी के टुकड़ों से दागा जाता है, ताकि वह बढ़ न सकें.

Breast Ironing Procedure : क्यूं की जाती है ब्रेस्ट आयरनिंग
इस अनोखी और दर्दनाक प्रथा को लड़की की मां ही अंजाम देती है. इसके पीछे मान्यता यह है कि गर्म लकड़ी से स्तन को दागने से महिलाओं की छाती चपटी हो जाती है और उन पर पुरूषों का ध्यान नहीं जाता. माना जाता है कि अगर लड़कियों की जवानी के लक्षण जल्द दिखाई देने लगें तो पुरुषों का ध्यान उन पर जाता है और ऐसे में लड़कियों के शादी से पहले ही गर्भवती होने का डर बना रहता है.

बेहद क्रूर है यह प्रथा
यह प्रथा बेहद दर्दनाक होती है. इससे ना सिर्फ लड़की को शारीरिक कष्ट होता है बल्कि उसको मानसिक आघात भी पहुंचता है. गर्म लकड़ियों को स्तनों पर दागने का दर्द कितना भयानक होता होगा इसका अंदाजा आप इसी से लगा लो कि जब कभी गर्म बर्तन का छोटा हिस्सा भी आपके हाथ पर लगता है तो आपको कितना दर्द होता है.

कैमरून के लोग इस प्रथा का इस्तेमाल लड़कियों को कम में गर्भवती बनने से रोकने के लिए करते हैं लेकिन इसके बावजूद वहां लड़कियों के कम उम्र में गर्भवती होने के मामले अभी भी सामने आ रहे हैं जिससे साफ होता है कि ब्रेस्ट आयररिंग का कोई फायदा नहीं. यह बहुत कुछ महिला खतना जैसा ही है.

इस समाज में महिलाओं को कुछ छुपाने की जरूरत नहीं है. जरूरत है तो पुरुषों को अपने भोगी स्वभाव को दूर करने की. ब्रेस्ट आयररिंग, महिला खतना जैसी प्रकियाएं महिलाओं पर एक क्रूर अन्याय की तरह देखी जानी चाहिए.

 

No comments:

Post a Comment