Saturday 17 November 2012

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है सेक्स

भले ही आधुनिक होता भारतीय समाज आज कुछ मसलों में अपनी संकुचित मानसिकता को त्याग रहा हो, लेकिन आज भी कुछ विषय ऐसे हैं जिन्हें सामाजिक तौर पर पूर्णत: वर्जित कर्म माना जाता है और जिनके बारे में बात करना तक अनैतिक और संस्कारों के विरुद्ध माना जाता है. सेक्स की शब्दावली भी उन्हीं सामाजिक निषेध क्रियाओं में से एक है जिसे हमेशा पति-पत्नी का आपसी मसला ही माना जाता रहा है. इसी कारण विवाह पूर्व इसका अनुसरण एक निंदनीय और घृणित कृत्य माना गया है. भले ही शहरी क्षेत्रों में कुछ खास वर्ग के लोग इसे अन्य विषयों जैसा ही सामान्य विषय मानते हों लेकिन ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो इसका जिक्र करना तक गलत मानते हैं.

 वास्तविकता ये है कि जाहिरा तौर पर ना सही, लेकिन यह एक ऐसा विषय है जो हमेशा से लोगों की जिज्ञासा का केन्द्र बना हुआ है. पहले इस मानवीय जिज्ञासा का हल खोजना बहुत मुश्किल काम था. लेकिन अब कंप्यूटर क्रांति और हाईटेक उपकरणों के आने के बाद यह काम अत्यंत आसान हो गया है. कंप्यूटर पर एक ही क्लिक से आपको अपनी सारी जिज्ञासाओं का विस्तारपूर्वक समाधान मिल सकता है.

 लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि कंप्यूटर और नए-नए उपकरणों की सहायता से आपने सेक्स से जुड़ी अपनी सभी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त कर लिया है तो शायद आपकी जानकारी आधी-अधूरी है. एक नए सर्वेक्षण के बाद शोधकर्ताओं ने कुछ ऐसे दिलचस्प तथ्य खोज निकाले हैं, जिसके बाद यह कहना गलत नहीं होगा कि शारीरिक संबंध ना सिर्फ आपकी भावनाओं को बढ़ाता है बल्कि यह समान रूप से आपकी मानसिकता, सेहत और बाहरी व्यक्तित्व को भी प्रभावित करता है.इस शोध की स्थापनाओं को निम्नलिखित बिंदुओं द्वारा स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है:





  • हालांकि रोमांटिक उपन्यास पढ़ना अधिकांश युवतियों को पसंद होता है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि महिलाएं अपनी भावनाओं को अधिक तरजीह देती हैं. उन्हें प्रेम-प्रसंगों और आपसी भवानाओं से संबंधित विषयों में बहुत रुचि होती है. लेकिन शोधकर्ताओं ने उनकी इस रुचि को भी शारीरिक संबंधों के साथ जोड़ दिया है. उनका कहना है कि जो युवतियां रोमांटिक उपन्यास या कहानियां पढ़ती हैं, वे शारीरिक संबंधों के लिए भी बहुत अधिक आकृष्ट होती हैं. 
  •  
शारीरिक संबंध ना सिर्फ आपसी भावनाओं को बढ़ाता है, बल्कि यह आपकी सेहत को भी बेहतर रखता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर सप्ताह में दो-तीन बार शारीरिक संबंध बनाया जाए तो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.
  • जो पुरुष शारीरिक संबंधों में बहुत रुचि रखते हैं या अपेक्षाकृत अधिक सक्रिय रहते हैं उनकी दाढ़ी भी बहुत तेजी से बढ़ती है.
  • शोधकर्ताओं ने यह भी स्पष्ट किया है कि पुरुष अधिकांश समय केवल सेक्स के बारे में ही सोचते हैं. वह शारीरिक संबंधों में इतनी दिलचस्पी रखते हैं कि औसतन वह हर सात सेकेंड में सेक्स के बारे में ही सोचते हैं.
  •  
  • वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि अगर शारीरिक संबंधों में आपकी रुचि समाप्त या अपेक्षाकृत कम हो गई है तो स्केटिंग या कोई अन्य एक्सरसाइज द्वारा अपनी इच्छाओं और भावनाओं को बढ़ाया जा सकता है.

  • इतना ही नहीं शारीरिक संबंध और आपकी सेक्स लाइफ सीधे तौर पर आपकी जीवन प्रत्याशा से संबंधित है. वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर आप स्वभाव से रोमांटिक है तो आप लंबे समय तक स्वयं को युवा रख सकते हैं.सक्रिय रूप से सेक्स करना ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि यह आपकी सुंदरता को भी कई गुणा बढ़ा देता है.

No comments:

Post a Comment