Sunday 2 September 2012

भारत में पोर्न का बढ़ता कारोबार



भारत  में पोर्न का बढ़ता कारोबार 

क्या आप जानते हैं, जब एयरटेल ने बिहार के मोबाइल बाजार में डाटा सेवाओं की शुरुआत की गई वह पल भर में लोगों के बीच हिट हो गई। लोगों के बीच यह सर्विस इतनी पॉपुलर हुई कि कुछ महीनों के अंदर ही डाटा यूज में 200 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई।आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस आश्चर्यजनक वृद्धि के पीछे वजह क्या थी? रिपोर्टों के मुताबिक, इसके पीछे सबसे बड़ी वजह थी अपने निजी मोबाइल पर बेरोकटोक और आसानी से एक्सेस किया जा सकने वाला एडल्ट कंटेंट इसके लिए लोगों को सिर्फ डाटा प्लान्स लेने की जरूरत थी, उसके बाद तो सच में पूरी दुनिया उनकी थी।

 

अगर
हम उस रिपोर्ट पर गौर फरमाएं तो हमें पता चलेगा कि कैसे एडल्ट कंटेंट को एक्सेस करने वाले लोगों की संख्या दिन--दिन बढ़ती जा रही है। इस बारे में मुंबई के एक मोबाइल फोन ऑपरेटर का कहना था कि, "लोग इसे पसंद करें या करें, लेकिन बहुत से लोग इसे देखना पसंद करते हैं।"

इस
बात का सबसे बड़े उदाहरण हैं कर्नाटक सरकार के वे तीन मंत्री, जो राज्य विधानसभा के अंदर ही अपने फोन पर पोर्न कंटेंट देखते हुए पकड़े गए थे, जबकि वे वहां संसदीय बहस में हिस्सा लेने के लिए मौजूद थे।एडल्ट स्टार्स की कॉमन सोच: क्या आप जानते हैं कि यह 'ब्लू फिल्म' शब्द कहां से आया? यह आया था फिल्म के सेट और लाइट्स के इस्तेमाल के चलते, फिल्मी दुनिया में अंधेरे को दिखाने के लिए ब्लू कलर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके पीछे एक वजह यह भी थी कि अंधेरी और डीम लाइट में एक्टर्स की पहचान भी छुपी रहती है। आम लोगों में पोर्न स्टार्स को अच्छी नजरों से नहीं देखा जाता। क्यूंकि, अधिकतर लोग उन्हें सेक्स वर्कर मानते हैं। इस पेशे को कोई भी सम्मान की नजरों से नहीं देखता। एक वेबसाइट को दिए गए इंटरव्यू में दिल्ली में जन्मीं अंजलि कारा, जो एक हार्डकोर पोर्न एक्ट्रेस हैं ने बताया कि वे हमेशा के लिए भारत वापस क्यों नहीं आना चाहतीं। उन्होंने कहा, "भारतीय कभी समझ ही नहीं सकते कि मेरा काम क्या है और इसे मैं क्यों करती हूं। उनकी नजरों में मैं एक वेश्या हूं और मुझे अपने आप पर शर्म आनी चाहिए।"

सनी लियोनी ने लोगों को इसे थोड़ा हटके सोचने के लिए मजबूर किया: जब लोगों ने सनी लियोनी की रियलिटी शो 'बिग बॉस' में मौजूदगी को लेकर उनकी आलोचना की, एडल्ट स्टार ने लोगों के सामने फैक्ट रखा कि उनकी मौजूदगी ने काफी पॉजिटिव इंपैक्ट छोड़ा। सनी ने कहा, "'बिग बॉस' में मेरी प्रजेंस ने लोगों को अपनी सेक्सुअलिटी पर खुल कर बातें करने के लिए मजबूर कर दिया।" लोगों को लगता था कि सनी बॉलीवुड में इंटर करने के बाद पोर्न इंडस्ट्री से तौबा कर लेंगी, लेकिन उन्होंने सबको गलत साबित कर दिया, उनके मुताबिक यह ऐसा कनेक्शन है जो कभी खत्म ही नहीं हो सकता। मजेदार बात यह है कि एडल्ट इंडस्ट्री के प्रति उनके सपोर्ट से किसी को कोई समस्या भी नहीं है। उन्होंने कहा था, "मैंने 'बिग बॉस' में आने के बाद कोई भी एडल्ट फिल्म नहीं की है, लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि मैंने एडल्ट इंडस्ट्री छोड़ दी है। मैं इसे छोड़ने के बारे में कभी सोच भी नहीं सकती। मैं भविष्यवाणी तो नहीं कर सकती और बॉलीवुड में एक फिल्म का मिल जाना इस बात की गारंटी तो है नहीं कि मुझे आगे भी ढ़ेर सारी फिल्मों के ऑफर मिलते रहेंगे।

लोगों ने सनी की एक्टिंग स्किल की भी जमकर बुराई की लेकिन एक बात तो साफ है कि उन्होंने एडल्ट इंडस्ट्री को एक नई पहचान दी, उसे देखने का एक नया नजरिया दिया! भारत में एडल्ट कंटेंट की खपत: ऐसा पता चला है कि अमेरिका की एडल्ट इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री, जिसमें पोर्नोग्राफी भी शामिल है, करीब 12 बिलियन डॉलर (60 हजार करोड़ से भी अधिक) की हैसियत रखती है। लेकिन जब बात भारत की हो तो इसके बारे में कोई जानकारी ही नहीं है क्योंकि इस देश में पोर्नोग्राफिक कंटेंट का कारोबार करने पर बैन लगा हुआ है। हालांकि, एडल्ट कंटेंट रखना और देखना जुर्म नहीं है लेकिन इसे बेचना एक बड़ी समस्या है! एक्स-रेटेड मैटेरियल का उत्पादन को यहां लीगल नहीं है। इसीलिए यहां कभी तथाकथित 'ब्लू फिल्म्स' पर खुली चर्चा नहीं हुई। लेकिन तमिलनाडु और केरल में स्थित ऐसी इंडस्ट्री पर कोई टफ सेंसरशिप नहीं है इस वजह से वह करीब एक अरब डॉलर का व्यापार करती है। दिल्ली स्थित राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा दी गई सूचना के मुताबिक, पिछले साल साइबर क्राइम के 422 मामले सामने आए जिनमें पोर्नोग्राफी की विभिन्न धाराओं का उल्लंघन किया गया था।  


अलेक्सा, जो एक वेब जानकारियां देने वाली कंपनी है, ने बताया कि इंटरनेट पर होने वाली 100 खोजों में से 24 में 'इंडियन पोर्नोग्राफिक साइट्स' के शब्द होते हैं। और करीब 47 फीसदी सर्च 'इंडियन पोर्न' के की-वर्ड के साथ की जाती है।
भारतीय पोर्न स्टार्स

आप भले ही उनके काम को घृणा और तिरस्कार की नजरों से देखें, लेकिन अंजलि कारा को ऐसा नहीं लगता क्योंकि वे समझ चुकी हैं कि सेक्स एक एक्टिंग के अलावा कुछ नहीं है। अंजलि, जो दक्षिण-पूर्व एशिया की एडल्ट इंटरटेनमेंट बिजनेस का एक अभिन्न हिस्सा हैं, को कभी अपने फैसले पर पछतावा नहीं हुआ। दिल्ली की इस लड़की को यह बात साफ पता है कि एक वेश्या और एडल्ट स्टार में क्या अंतर है और कौन सी लाइन उन दोनों को अलग करती है। उनसे जब पूछा गया कि क्या आपको एक साथ कई लोगों के साथ यह सब करते अजीब नहीं लगता तो उन्होंने कहा, "आप इसे सेक्स क्यों कहते हैं? यह सिर्फ एक्टिंग है।  


मैंने कई पुरुषों और औरतों के साथ काम किया है, लेकिन मैंने किसी के साथ प्यार थोड़े किया है।"
 अंजलि जब 16 की थीं उन्होंने भारत छोड़ दिया था और उसके बाद वे कभी अपने घर वापस लौटीं और ही कभी उन लोगों से बात की। यह इंडस्ट्री कैसे ज्वाइन की? सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "जब मेरी तस्वीर फोन रिसीवर के साथ लोगों को एक फोन सेक्स लाइन के लिए आमंत्रित करते हुए छपी तो मुझे ऐसी कंपनियों से तमाम ऑफर आए। मैं काफी रोमांचित थी कि मुझे छोटी सी उम्र में काम मिल चुका था और मुझे काफी तवज्जो भी दी जा रही थी। मेरे भाई ने मेरी तस्वीर एक देसी पोर्न मैग्जीन में देखी थी- इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं है कि सबके भाई और पिता पोर्न कंटेंट देखते हैं लेकिन आप सोचिए कि जब कोई इसके लिए अपनी दराज खोले और... आप समझ सकते हैं कि मैं क्या कह रही हूं। और वही हुआ जो होना था। उसने सारी बात मेरी मां को बताई और उन लोगों ने मुझे एक अल्टीमेटम दे दिया। मेरे पास उस समय बैंकॉक से एक खुला ऑफर था, एडल्ट इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री मुझे बुला रही थी। मैंने अपनी पसंद चुनी और बैंकॉक चली गई।"

गया पटेल, कनाडा में रहने वाली यह एडल्ट स्टार अपनी स्टाइल और स्टनिंग लुक के लिए जानी जाती है। मॉडल से पोर्न स्टार बनी गया अपने कॅरियर में कई कंपनियों के साथ काम कर चुकी हैं।

प्रिया अंजलि राय को एक अमेरिकी जोड़े ने गोद लिया था, जब वे एक बच्ची थीं और फिर वे नई दिल्ली से अमेरिका चले गए थे। अंजलि की परवरिश अमेरिका के कई उपनगरों में हुई, उन्होंने एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की। पोर्न इंडस्ट्री में अंजलि ने 2007 में कदम रखा। 34 साल की हो चुकी प्रिया को लगता है कि उनका इंडियन लुक उनके काम में उनके लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि उनका रंग उन्हें वहां की अन्य पोर्न स्टार्स से अलग खड़ा करता है। लेकिन इस मामले का दूसरा पहलू भी है। 
 अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "पोर्न इंडस्ट्री में गोरे रंग की हजारों लड़कियां हैं इसलिए गहरे रंग का होना काफी अच्छा है। लेकिन इसका नुकसान यह है कि इस तरह की (डार्क कलर) लड़कियों को वहां -लिस्ट में जगह पाना बहुत मुश्किल है।" तमाम पोर्न मूवीज़, सेंटर-फोल्ड्स, म्यूजिक वीडियोज़ और मेनस्ट्रीम पोजेक्ट्स में काम कर चुकी अंजलि यह बात अच्छी तरह जानती हैं कि उनका फैन बेस कहां है। उन्होंने बताया, "मुझे सबसे ज्यादा जर्मनी, ब्रिटेन, कनाडा और बेशक भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, इन सब जगहों पर मेरी जबरदस्त डिमांड है। लेकिन मैं यह नहीं जानती कि ये वहां काम कैसे करता है, इस इंडस्ट्री पर कितना बैन है और कितना नहीं। लेकिन एक बात साफ है कि मेरे वहां जबरदस्त फैन हैं। पैसों की बात करें तो इसका सबसे बड़ा मार्केट अमेरिका है। लेकिन मेरा सबसे बड़ा फैन बेस काफी हद तक यूरोपियन और कोकेशियन हैं।"

एडल्ट मूवी स्टार सनी लियोनी का असली नाम करेन मल्होत्रा था जो एक इंडियन कपल के घर पैदा हुईं। सनी ने भले ही अमेरिकी एडल्ट इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में तूफानी सफलता हासिल की हो, लेकिन सच्चाई यह है कि उन्होंने इस इंडस्ट्री में आने के बारे में कभी सोचा तक नहीं था। जब उनसे उनके पैरेंट्स के बारे में पूछा गया कि उन्हें जब उनके काम के बारे में पता चला तो उन दोनों का क्या रिएक्शन था, सनी ने जवाब दिया, "मेरे पैरेंट्स मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हैं। उन्हें जब यह बात पता चली कि मैं एडल्ट इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम करती हूं, वे पूरी तरह हैरान हो गए। उनका जो रिएक्शन था, मैं पहले से ही जानती थी और मैं उसके लिए पूरी तरह तैयार थी। जब मेरे पापा को इस बात का एहसास हुआ कि मैंने क्या कर डाला, उन्होंने कहा, "तुमने ये सब करने से पहले हमने एक बार भी पूछा तक नहीं। लेकिन अब तुमने जो किया सो किया, इस बात का ध्यान रखना कि जो भी करो अच्छे से करो।

मेरी मां भी उस समय हैरान रह गई थीं जब उन्हें मेरे लेसबियन लवमेकिंग वीडियोज़ के बारे में पता चला, लेकिन उन्होंने भी इसे स्वीकार कर लिया। और सच्चाई यह है कि मेरे काम ने मेरे व्यक्तित्व में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया, जो मेरे लिए काफी अच्छा रहा। मेरे पैरेंट्स को भी इस बात का एहसास बहुत जल्द हो गया और उन्होंने मुझे, मेरे फैसलों और मेरे काम सभी चीजों का सम्मान किया। तो मेरे परिवार द्वारा मेरा अपमान करने का तो सवाल ही नहीं है।"

No comments:

Post a Comment