Monday 29 October 2012

मिस्टर सेक्सी को मिस करती हैं महिलाएं


मिस्टर सेक्सी को मिस करती हैं महिलाएं

हाल ही में यूसीएलए रिसर्चरों द्वारा की गई एक स्टडी में पता चला कि जो महिलाएं मिस्टर स्टेबल चुनती हैं, वे अकसर कुछ समय बाद मिस्टर सेक्सी को मिस करने लगती हैं। ऐसे में जब उन्हें अपने पार्टनर के साथ अपनी लव लाइफ एंजॉय करनी होती है, तब वे उनमें खामियां ढूंढने लगती हैं। हालांकि, इस रिसर्च में ऐसा उन महिलाओं के साथ नहीं पाया गया जिन्होंने सेक्सी पुरुषों के साथ संबंध बनाना ज्यादा पसंद किया
यूसीएलए में सायकॉलजी ऐंड कम्युनिकेशन स्टडीज के प्रफेसर और इस स्टडी में वरिष्ठ लेखक मार्टी हेसलटन बताते हैं, 'महिला हमेशा अलग-अलग समय में अपने रिलेशन को अलग-अलग ढंग से परखती हैं और उसका निर्णय इस बात पर निर्भर करता है कि इस सब में वह अपने पार्टनर को कितना सेक्शुअली अट्रैक्टिव पाती हैं।' हालांकि स्टडी में यह भी सामने आया कि महिलाओं में इस तरह के नकारात्मक विचार कुछ समय बाद मंद पड़ जाते हैं और इसीलिए इससे उनके रोमांटिक रिलेशनशिप के लिए किए गए लॉन्ग-टर्म कमिटमेंट पर कोई असर नहीं पड़ता।


स्टडी की प्रमुख लेखिका क्रिसटीना लारसन ने कहा, 'भले ही ये महिलाएं अपने रिलेशन के प्रति कम पॉजिटिव हों, वे इसे खत्म करना हरगिज़ नहीं चाहतीं।' उधर, कुछ हाई-प्रोफाइल स्टडीज के बाद हेसलटन के लैब ने यह भी बताया कि कैसे महिलाओं के बिहेवियर में ओवुलेशन के दौरान बदलाव आने लगते हैं।

अपने पार्टनर के प्रति अट्रैक्शन की नेगेटिव फीलिंग बढ़ने के दौरान महिलाएं अपने मेल पार्टनर के प्रति अजीब व्यवहार करने लगती हैं। कभी वे अच्छे से तैयार होती हैं, तो कभी ऊंची आवाज में बोलती हैं। कभी वे ज्यादा ही फेमिनाइन आवाज में बोलने लगती हैं। इसके अलावा, यह भी पता लगा कि जिन महिलाओं के पर्टनर कम सेक्सी होते हैं, वे ओवुलेशन के दौरान अपने कुछ फर्टाइल दिनों में दूसरे पुरुषों के प्रति अट्रैक्ट होने लगती हैं।

लारसन ने कहा, 'बहुत सी रिसर्च में यह बात सामने आई है कि महिलाओं की पसंद समय के साथ-साथ बदलती है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब उनका असर उनके रिलेशनशिप पर पड़ा हो।' लारसन और हेसलटन ने इस स्टडी की शुरुआत 41 अंडरग्रैजुएट महिलाओं से खास उनकी ओवुलेशन साइकल पर फोकस करते हुए की जो अपने अपोजिट सेक्स के साथ लॉन्ग-टर्म रिलेशनशिप में थीं। रिसर्च के मुताबिक, जिन महिलाओं के पार्टनर ज्यादा सेक्शुअली अट्रैक्टिव थे, वे अपने रिलेशनशिप से उतनी ही ज्यादा खुश भी थीं। 

No comments:

Post a Comment