Sunday 12 August 2012

सड़कों पर पोल डांस, पब्लिक परेशान


सड़कों पर पोल डांस, पब्लिक परेशान

न्यू ज़ीलैंड का ऑकलैंड शहर पिछले 18 महीनों से एक अजीबोगरीब समस्या का सामना कर रहा है। यहां सेक्स वर्कर्स सड़क किनारे लगे साइन बोर्डों का इस्तेमाल स्टंट दिखाने के लिए कर रही हैं और उनकी इस हरकत के चलते 40 से ज्यादा पोल्स को नुकसान पहुंचा है। सेक्स वर्कर्स की इस हरकत का मकसद राह चलते लोगों को लुभाना है।

ऑकलैंड शहर की काउंसिलवुमन डॉना ली ने स्टफ न्यू ज़ीलैंड को बताया कि ग्राहकों को लुभाने के लिए ये महिलाएं (सेक्स वर्कर्स) साइन बोर्डों पर लापरवाही से झुकती हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाती हैं। वे उन्हें डांसिंग पोल्स की तरह इस्तेमाल करती हैं। कुछ सेक्स वर्कर बड़ी और मजबूत कद-काठी की हैं। यह खुलासा सिटी काउंसिल की ओर से एक कंस्यूमर पैंफलेट प्रकाशित करने के बाद हुआ। इस पैंफलेट में स्थानीय निवासियों की जिंदगी और कारोबारों पर वेश्यावृत्ति के असर के बारे में बताया गया था। एक दुकान मालिक ने बताया कि 20 से 30 सेक्स वर्कर उसकी दुकान के बाहर सड़क पर खड़ी हो गईं। उन्होंने उसकी दुकान से चोरी की और ग्राहकों से पैसे मांगे।

यह कंस्यूमर पैंफलेट एक बड़े अभियान का हिस्सा है। इस अभियान को चला रहे लोग न्यूजीलैंड की संसद से ऑकलैंड काउंसिल को शहर की सबसे मशहूर सड़कों और कारोबारी इलाकों में वेश्यावृत्ति पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देने की मांग कर रहे हैं। न्यूजीलैंड की पिछली लेबर सरकार ने 2003 में वेश्यावृत्ति को अपराध के दायरे से बाहर कर दिया था।



 

No comments:

Post a Comment