Friday 14 September 2012

एक गांव ऐसा..जहां बाप कहे बेटी से सेक्स करो

एक गांव ऐसा..जहां बाप कहे बेटी से सेक्स करो

बेंगलुरू। हम जिस देश में रहते हैं वहां की संस्कृति और समाज सेक्स जैसे विषय पर खुलकर बात नहीं करती हैं और जो इंसान इस पर खुलकर बोलता है उसे ही बेशर्म की संज्ञा दे दी जाती है। खासकर हमारे देश में माता-पिता भी इस बारे में बच्चों से कभी कोई बात करना पसंद नहीं करते हैं और ना चाहते हैं कि इस तरह की बातें उनके बच्चे उनसे इस विषय पर कुछ पूछे। भारत ही नहीं विश्व के कई देश शादी से पहले के शारीरिक संबंधों को सही नहीं मानते हैं।

लेकिन आपको सुनकर हैरत होगी कि विश्व में एक देश ऐसा भी है जहां पर लड़की का पिता ही उससे कहता है कि वो जाकर लड़को से मिले और जो अच्छा लगे उसके साथ रिेलेशन बना लें।जी हां कंबोडिया के आदिवासी समुदाय में यह एक प्रथा है जहां के लोग धड़ल्ले से इसका पालन करते हैं।
प्रथा के मुताबिक जैसे ही किसी बाप की बेटी को मासिक धर्म आना शुरू हो जाता है तो उसे जवान मान लिया जाता है,उसके बाद बाप अपनी बेटी के लिए एक झोपड़ी तैयार करता है जिसे लवहट कहा जाता है, जिसमें वो कहता है कि उसकी लड़की आदिवासी समुदाय के लड़को से मिले और जरूरत पड़ने पर संबंध बना ले। उसके बाद लड़की को जो भी लड़का सही लगता है उसके साथ उसकी शादी कर दी जाती है। इस तरह से एक बाप अपनी ही बेटी को कहता है कि वो एक से ज्यादा लड़को के साथ रिलेशन बनाये।
हालांकि बदलते वक्त ने आदिवासियों की सोच में परिवर्तन तो किया है जिसके चलते लड़कियां रिलेशन बनाने से पहले कंडोम का प्रयोग करने लगी हैं।लेकिन समुदायके लोग इस प्रथा को नहीं बदलने वाले हैं। ऐसे में अगर कोई लड़की गर्भवती हो जाये लेकिन जिस लड़के के चलते वो गर्भधारण करती हैं उसे वो पसंद न करके किसी दूसरे लड़के को पसंद करती है तो दूसरे लड़के को लड़की से शादी करके बच्चे को अपना नाम देना पड़ता है।

 

No comments:

Post a Comment