Monday 5 November 2012

सेक्स वर्सेज़ इंटरनेट!

सेक्स वर्सेज़ इंटरनेट!

 


माना कि आज यंगस्टर्स को सबसे ज्यादा नशा इंटरनेट का है। लेकिन क्या साइबर वर्ल्ड में डुबकी लगाने के लिए वे सेक्स को भी दांव पर लगा सकते हैं? अगर हाल ही में आए सर्वे की मानें, तो बेशक इसका जवाब हां है। हाल ही में एक फॉरन लाइफस्टाइल मैगजीन ने यंगस्टर्स के बीच एक सर्वे किया। सेक्स वर्सेज़ इंटरनेट पर किए गए इस सर्वे में हैरान कर देने वाले नतीजे सामने आए। सर्वे में हिस्सा लेने वाले करीब 20 पर्सेंट यंगस्टर्स का जवाब था कि इंटरनेट की खातिर वे एक साल तक भी सेक्स से दूर रहने के लिए रेडी हैं।
इस सर्वे में हिस्सा लेने वाले 18 से 35 साल के यंगस्टर्स का कहना है कि उन्हें इंटरनेट का इतना जबर्दस्त अडिक्शन है कि उसके लिए वे लंबे अरसे तक सेक्स से दूर रहने के लिए भी राजी हैं। बेशक, इंटरनेट की इस दीवानगी के पीछे बड़ा हाथ सोशल नेटवर्किंग साइट्स का भी है। इस सर्वे में स्मार्टफोन रखने वाले 250 यंगस्टर्स ने हिस्सा लिया था। उनका कहना है कि उन्हें सोशल साइट्स सेक्स और सिगरेट के मुकाबले ज्यादा अट्रैक्ट करती हैं।


सेक्स जरूरी है...

हालांकि दिल्ली के यंगस्टर्स इस सर्वे के नतीजों से इत्तफाक नहीं रखते। 25 साल के ब्लॉगर रोहित छिब्बर इंटरनेट की खातिर सेक्स से समझौता करने के कतई मूड में नहीं हैं। वह कहते हैं, 'यह इस पर डिपेंड करता है कि आपको सेक्स की कितनी जरूरत है। अगर मैं अपनी बात करूं, तो इंटरनेट ऑफिस वर्क, सोशल साइट्स, बिल पे करने और शॉपिंग के लिए ठीक है। लेकिन साइबर पॉर्न से आप अपने आपको सिर्फ एक लेवल तक ही सेटिस्फाई कर सकते हैं। लेकिन आखिरकार आपको खुद को सेटिस्फाई करने के लिए किसी रियल पार्टनर की ही जरूरत होती है। हालांकि इतना जरूर है कि इंटरनेट आपको इस तरह के रोमांटिक पार्टनर्स से मिलने में मदद जरूर करता है।'
 
 हालांकि सेक्सॉलजिस्ट ऐंड कंसल्टेंट सायकायट्रिस्ट डॉक्टर धनंजय जी. इस सर्वे से कतई हैरान नहीं हैं। वह कहते हैं, 'बदलते वक्त के साथ सेक्स को लेकर लोगों का ऐटिट्यूड चेंज हो रहा है। वैसे भी, यह हरेक इंसान के नेचर पर डिपेंड करता है। ऐसे में, अगर कोई सेक्स की बजाय इंटरनेट को प्रिफर कर रहा है, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं माना चाहिए। हालांकि यह इंसान के फ्यूचर के लिए ठीक नहीं होगा, लेकिन आप इसमें कर भी क्या सकते हैं।'

सिलेब्स की हां-ना
 
ट्विटर पर अपने सेक्सी फोटोज से लोगों को दीवाना बना देने वाली पूनम पांडे सेक्स की बजाय इंटरनेट को प्रिफर करती हैं। वह कहती हैं, 'मैं माइक्रोब्लॉगिंग साइट्स की दीवानी हूं और इंटरनेट मेरी जिंदगी का बेहद जरूरी हिस्सा है। इसलिए मैं तो सेक्स और इंटरनेट में से इंटरनेट ही चूज करूंगी।' शायद पूनम के फैंस भी उन्हें ही फॉलो करेंगे, क्योंकि वे भी आखिर पूनम से इंटरनेट की मदद से मिल पाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि पूनम की तरह तमाम सिलेब्स सेक्स की बजाय इंटरनेट को ही प्रिफर करती हैं। मॉडल टर्न्ड ऐक्टर फ्रेडी दारूवाला की प्रायॉरिटी इंटरनेट के मुकाबले सेक्स ही है। वह कहते हैं, 'सेक्स इंसान की बायलॉजिकल डिमांड है। ऐसे में, आप इंटरनेट के लिए उसको नहीं छोड़ सकते। 
 
आखिर सेक्स जहां रियल है, वहीं इंटरनेट पूरी तरह वर्चुअल है। ऐसे में, अपनी मेंटल डिमांड्स के लिए फिजिकल डिमांड्स को दबाना ठीक नहीं है। इसलिए मुझे अगर कोई ऐसा ऑप्शन दिया जाएगा, तो मैं सेक्स को ही चूज करूंगा।

No comments:

Post a Comment