Sunday 23 September 2012

सेक्स पावर बढाता है कीडा..

सेक्स पावर बढाता है कीडा..

 साधारण सा दिखने वाला एक कीडा इन दिनों 7 से 8 लाख रूपए तक बिक रहा है। बद्रीनाथ से जोशीमठ के रास्ते में मिलने वाले इस कीडे के बेशकीमती होने के पीछे इसकी यौन शक्ति बढाने की अद्भुत क्षमता है। तस्करों की निगाह में उत्तराखंड के वन्य जीवों के अंगों के साथ ही इस कीडे की इंटरनेशनल मार्केट में जबरदस्त डिमांड है।

चमोली जिले के जोशीमठ, दशोली और घाट क्षेत्रों के बुग्याली हिस्सों में कीडा जडी यानी कीडे के मरने से बनने वाली जडी के ऊंचे दाम मिलने से यहां इनका जमकर दोहन हो रहा है। अब तस्करों की निगाह इसके जिंदा कीडे पर लग गई है। तस्कर एक कीडे के सात लाख रूपये तक देने को तैयार हैं। 



वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक दशोली प्रखंड के बुग्याली क्षेत्रों में कीडा जडी तलाशने वाले ग्रामीणों के आगे एक तस्कर ने जिंदा कीडों को ढूंढ निकालने पर ऊंचे दामों की पेशकश की है।बताते हैं कि आइस बॉक्स में रखकर जिंदा कीडों को चीन सहित अन्य देशों में ले जाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि चमोली जनपद में जोशीमठ, कानीति और माणा घाटी, तपोवन, करछौं, उर्गम पाणा, ईराणी, झींझी, घुनी, रामणी, देवाल, वाण, कनौल आदि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में यह कीडा मिलता है। स्थानीय ग्रामीण मई और जून में इन स्थानों में बाकायदा कैंप लगाकर कीडा जडी खोजते हैं। 



कीडा-जडी का वानस्पतिक नाम यारसागंबू है। साल के ज्यादातर दिनों में बर्फ से ढके क्षेत्रों में तीन से चार हजार मीटर की ऊंचाई पर एक भूमिगत कीडा पनपता है। गर्मियों में इन क्षेत्रों में जब बर्फ पिघलती है तो यह कीडा मर जाता है और इसके लार्वा से एक जडी बनती है। यह जडी करीब डेढ माह तक जमीन के बाहर सूखी जड की तरह दिखती है। 

No comments:

Post a Comment