Saturday 29 September 2012

क्यों आकर्षित करते हैं स्तन पुरूषों को?

क्यों आकर्षित करते हैं स्तन पुरूषों को? 

क्या कारण है कि पुरूष महिलाओं के स्तनों की ओर ज़्यादा आकर्षित होते हैं ?एक किताब के लेखक का अनुमान है कि इसके पीछे जैविक, सांस्कृतिक और सबसे ज़रूरी नर्सिंग यानी परिचर्या के दौरान स्त्रावित हार्मोन हो सकते हैं।


लैरी यंग और ब्रायन एलेक्जेंडर की किताब ‘कैमिस्ट्री बिटवीन अस: लव, सैक्स और साइंस ऑफ अट्रेक्शन’ में इसका प्रमुख कारण बताया गया है नर्सिंग के दौरान पैदा हुए हार्मोन। 

डेली मेल में छपी इस खबर के मुताबिक नर्सिंग के दौरान निकलने वाला हार्मोन मां और बेटे के बीच एक गहरा नाता जोड़ता है और यहीं हार्मोन मिलन के दौरान प्रेमियों को भी करीब लाता है। 

लैरी यंग कहते हैं कि “धरती पर मौजूद सारे स्तनपाईयों में से एक आदमी ही ऐसा है जो मिलन के दौरान स्तनों के प्रति आकर्षित होता है।“
लैरी के अनुसार “महिलाएं ही इनमें ऐसी जीव हैं जिनके स्तन यौवन अवस्था के दौरान बढ़ते हैं। इसके अलावा आदमी ही एक मात्र प्राणी है जो मिलन के दौरान स्तनों को दुलारते और चूमते हैं।”


इन लेखकों के मुताबिक पिछले 1 लाख सालों का इतिहास गवाह है कि पुरूष स्तनों की ओर हमेशा से खिचे जाते हैं। हालांकि वे यह भी कहते हैं कि यह आकर्षण प्राकृतिक है पारंपरिक नहीं। किताब का एक हिस्सा कहता है कि ‘बच्चे खेल के मैदान में स्तनों की ओर झुकना नहीं सीखते ये तो उनके दिमाग में गहरा समाया एक जैविक सच है।’  

No comments:

Post a Comment