Wednesday 19 September 2012

मासिक धर्म के कारण 29 लड़कियों को स्कूल से निकाला

मासिक धर्म के कारण 29 लड़कियों को स्कूल से निकाला 

नेपाल के एक स्कूल प्रशासन ने अपने छात्रावास परिसर में रहने वाली 29 लड़कियों को सिर्फ इसलिए स्कूल से निकाल दिया क्योंकि उनका मासिक धर्म शुरू हो गया था। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सप्ताह पहले ईरान के एक धार्मिक नेता ने कहा था कि महिलाएं इन दिनों बदन उघाड़ू कपड़े पहनने लगी हैं और इस कारण भगवान नाराज हो गए हैं। नेता के मुताबिक इसी कारण भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं आ रही हैं।

नेपाल में लड़कियों को स्कूल से निकाले जाने की यह सनसनीखेज घटना काफी हद तक ईरानी धार्मिक नेता के इसी बयान का नतीजा माना जा सकता है क्योंकि स्कूल से निकाले जाते वक्त प्रशासन ने कहा था कि इन लड़कियों ने 'भगवान को नाराज" किया है। नेपाल की यह घटना दोती जिले के सिद्धेश्वर उच्च माध्यमिक स्कूल की है। यह जिला नेपाल के सुदूर पश्चिम में स्थित है। नेपाली समाचार पत्र 'नया पत्रिका" ने खबर दी है कि स्कूल प्रशासन ने कहा है कि इन लड़कियों को स्कूल से इसलिए निकाला जा रहा है क्योंकि उनका मासिक धर्म शुरू हो गया है।
इस संबंध में छात्रावास के वार्डन ने जो कथित बयान दिया है उसके मुताबिक, "इन लड़कियों के कारण भगवान नाराज हो गए हैं और यही कारण है कि उसका असर छात्रावास में रहने वाली दूसरी लड़कियों पर दिख रहा है। वे हीस्टिरिया जैसी बीमारी से ग्रसित दिखाई दे रही हैं।" नेपाल में मासिक धर्म के दौरान आज भी महिलाओं को किसी अलग घर या कमरे में रहना पड़ता है। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को अपवित्र समझा जाता है। कई परिवारों में आज भी महिलाओं को इस दौरान झोपड़ी में रखा जाता है।

 

No comments:

Post a Comment